LIVE NOW

LIVE Update- लोन मोरेटोरियम पीरियड 2 साल तक का हो सकता है, RBI- बैंक मिलकर इस पर फैसला लेंगे

रिजर्व बैंक (RBI) की लोन EMI में छूट को दिसंबर तक आगे बढ़ाने की याचिका पर लाइव अपडेट के लिए जुड़े रहे न्यूज18 हिंदी के साथ...

Hindi.news18.com | September 1, 2020, 11:44 AM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated September 1, 2020

हाइलाइट्स

11:40 am (IST)

सुप्रीम कोर्ट में ब्याज पर ब्याज लगाने के मामले की सुनवाई अब बुधवार को होगी. 

11:40 am (IST)

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि लोन मोरेटोरियम पीरियड 2 साल तक बढ़ाया जा सकता है. लेकिन इस पर फैसला 
RBI और बैंक करेंगे. 

11:34 am (IST)
10:55 am (IST)

मोरेटोरियम खत्‍म होने के बाद क्‍या होगा अगर आपने ईएमआई के पेमेंट में मोरेटोरियम को चुना है तो बैंक आपको तीन विकल्‍प दे सकते हैं : 1. मोरेटोरियम की अवधि खत्‍म होने के बाद जुटे हुए ब्‍याज का एकमुश्‍त भुगतान; 2. बचे हुए लोन में ब्‍याज को जोड़ा जाए और लोन की बाकी अवधि में ईएमआई की रकम बढ़ाई जाए; 3. बकाया लोन में जुटे ब्‍याज को जोड़ा जाए और किस्‍त की वही रकम रखते हुए लोन की अवधि बढ़ा दी जाए.

 

10:25 am (IST)

एमएसएमई पर वित्तीय संकट के बादल- लोन मोरेटोरियम समाप्त होते ही देश के लगभग 4 करोड़ एमएसएमई पर वित्तीय संकट के बादल मंडराने लगे हैं. ये एमएसएमई ट्रेड, होटल, ट्रांसपोर्ट व अन्य सर्विस सेक्टर से जुड़े हैं. इन एमएसएमई का कहना है कि इस साल मार्च में लॉकडाउन आरंभ होने के बाद से ही सर्विस सेक्टर का कारोबार ठप चल रहा है. ऐसे में, वे बैंकों को कर्ज के किस्त या ब्याज देने में सक्षम नहीं हैं. लोन मोरेटोरियम खत्म होने के बाद अगर एमएसएमई अपने मासिक किस्त को नहीं चुकाते हैं या ब्याज नहीं देते हैं तो बैंकों के एनपीए खाते भी बढ़ेंगे जिसकी आशंका पहले ही जाहिर की जा चुकी हैं.

10:03 am (IST)

लोन मोरेटोरियम (Loan Moratorium)- लोन मोरेटोरियम एक ऐसी व्यवस्था है, जिसके तहत आम आदमी को अपने लोन की किस्त को टालने का विकल्प मिल रहा था. हालांकि यह सिर्फ किस्त टालने का विकल्प था, ना कि EMI माफ करने का. लोन EMI में छूट देने के लिए आरबीआई ने लोन मोरेटोरियम की व्यवस्था लागू की थी. जैसे-जैसे लॉकडाउन बढ़ा, वैसे-वैसे लोन मोरेटोरियम को भी 2 बार बढ़ाया गया. पहली बार यह मार्च से मई 2020 के लिए था. दूसरी बार इसे जून से अगस्त 2020 के लिए लागू किया गया.

10:03 am (IST)

31 अगस्त को समाप्त हो गई Loan EMI में छूट- भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा बढ़ाई गई 6 महीने के लिए लोन मोरेटोरियम (Loan Moratorium) की अवधि आज समाप्त हो गई है. RBI द्वारा दूसरी बार इसकी अवधि बढ़ाने के बाद कई बैंकर्स ने कहा था कि लोन की रकम जमा नहीं होने से फाइनेंशियल सिस्टम (Financial System) की सेहत पर असर पड़ेगा.

LOAD MORE
रिजर्व बैंक (RBI) की मोरेटोरियम योजना (Loan EMI Moratorium Extended)  दिसंबर तक आगे बढ़ाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में आज सुनावाई हुई. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि RBI और बैंक इस पर मिलकर फैसला करेंगे. ब्याज पर ब्याज मामले की सुनवाई बुधवार तक टल गई है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading