• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • FM निर्मला सीतारमण ने दी बड़ी राहत! टूरिस्ट गाइड्स को 1 लाख रुपये लोन तो पहले 5 लाख टूरिस्ट को मिलेगा फ्री वीजा

FM निर्मला सीतारमण ने दी बड़ी राहत! टूरिस्ट गाइड्स को 1 लाख रुपये लोन तो पहले 5 लाख टूरिस्ट को मिलेगा फ्री वीजा

FM निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस कर कई घोषणाएं कीं.

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कोरोना संकट के बीच आज कई राहत भरे ऐलान किए. इनमें लाइसेंस प्राप्‍त टूरिस्ट गाइड (Tourist Guides) के लिए 1 लाख रुपये की क्रेडिट लाइन (Credit Line) का प्रावधान करने की घोषणा शामिल है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने आज कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुए आर्थिक हालात को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें उन्‍होंने कई राहत भरी घोषणाएं कीं. इसी कड़ी में उन्‍होंने कोराना संकट की मार से सबसे ज्यादा परेशान पर्यटन क्षेत्र के लिए भी कई ऐलान किए. उन्‍होंने कहा कि रजिस्टर्ड टूरिस्ट गाइड के लिए वित्तीय सहयोग का प्रावधान किया जाएगा. इस स्कीम के दायरे में देश के 11,000 टूरिस्ट गाइड आएंगे. योजना के तहत टूरिस्ट गाइड के लिए 1 लाख रुपये की क्रेडिट लाइन का प्रावधान किया जाएगा.

    विदेशी पर्यटकों को फ्री वीजा योजना 31 मार्च 2022 तक रहेगी लागू
    वित्‍त मंत्री सीतारमण ने इसके अलावा भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए भी बड़ा ऐलान किया. उन्‍हेांने घोषणा की है कि 5 लाख विदेशी पर्यटकों के लिए फ्री टूरिस्ट वीजा दिया जाएगा. एक टूरिस्‍ट को फ्री वीजा की सुविधा सिर्फ एक बार ही मिलेगी. ये योजना 31 मार्च 2022 तक लागू रहेगी. उन्‍होंने आज 11,000 से ज्यादा रजिस्टर्ड टूरिस्ट गाइड और ट्रैवल एंड टूर से जुड़े स्टेक होल्डरों के लिए नई क्रेडिट गारंटी स्कीम का ऐलान किया है. इसके तहत कोविड-19 से प्रभावित लाइसेंस प्राप्‍त टूरिस्‍ट गाइड्स को पर्सनल लोन उपलब्ध कराया जाएगा. इस लोन पर कोई भी प्रोसेसिंग चार्ज लागू नहीं होगा. इसके लिए कोई भी अतिरिक्त जमानत की जरूरत नहीं होगी.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: हफ्ते के पहले दिन सोने के दाम बढ़े, चांदी हुई 67 हजार के पार, फटाफट देखें नए भाव

    गाइड्स के लिए लोन योजना का संचालन पर्यटन मंत्रालय करेगा
    टूरिस्‍ट गाइड्स के लिए लोन योजना का संचालन पर्यटन मंत्रालय एनसीजीटीसी (NCGTC) के जरिये करेगा. टूरिज्म सेक्टर को राहत देने के लिए सरकार की ओर से ऐलान की गई मुफ्त टूरिस्‍ट वीजा योजना पहले 5 लाख वीजा के वितरण के बाद बंद हो जाएगी. वित्त मंत्री सीतारमण ने शुरुआत में कहा कि आज हम 8 राहत उपायों का ऐलान करेंगे. इनमें 4 राहत उपाय नए हैं. प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उन्‍होंने हेल्थ सेक्टर से जुड़े नए राहत पैकेज का ऐलान भी किया. उन्‍होंने कहा कि हम कोविड प्रभावित सेक्टर के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज लेकर आए हैं.

    ये भी पढ़ें- अगर आपके पास पड़ा है 786 डिजिट वाला कोई भी नोट तो कर सकते हैं मोटी कमाई, चेक करें नोट की डिटेल्‍स

    दो बैंकों के निजीकरण को लेकर वित्‍त मंत्री ने नहीं किया ऐलान
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से 2021 के बजट भाषण में की गई घोषणा के अनुसार, नीति आयोग ने अप्रैल 2021 में कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में विनिवेश पर सचिवों के कोर ग्रुप को निजीकरण के लिए कुछ बैंक के नामों का सुझाव दिया था. इनमें सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक के निजीकरण के संभावना सबसे ज्‍यादा बताई जा रही थी. इंडियन ओवरसीज बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के नाम पर कैबिनेट सेक्रेटरी की अगुवाई वाले एक पैनल ने मुहर भी लगा दी थी. आज उम्‍मीद की जा रही थी कि वित्‍त मंत्री सीतारमण प्रेस कांफ्रेंस के दौरान इससे जुड़ी कोई घोषणा करेंगी, लेकिन उन्‍होंने बैंकों के निजीकरण को लेकर कोई ऐलान नहीं किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज