Home /News /business /

इन बचत योजनाओं से भी ले सकते हैं लोन, जानें कितना चुकाना होगा ब्याज

इन बचत योजनाओं से भी ले सकते हैं लोन, जानें कितना चुकाना होगा ब्याज

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र कम जोखिम वाला निवेश है. इस योजना को आप किसी पोस्ट ऑफिस से ले सकते हैं.

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र कम जोखिम वाला निवेश है. इस योजना को आप किसी पोस्ट ऑफिस से ले सकते हैं.

इन लघु बचत योजनाओं का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि अगर आपको किसी इमरजेंसी के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप अपने बैंक से इन बचत योजनाओं के आधार पर लोन भी ले सकते हैं.

    Small Savings Schemes: भविष्य की किसी बड़ी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए हम छोटी-छोटी बचत योजनाओं में पैसा जमा करते हैं. सरकार भी लोगों को बचत को लेकर प्रेरित करने के लिए कई छोटी बचत योजनाएं (Small Savings Schemes) चलाई हुई हैं. खास बात ये है कि इस बचत योजनाओं पर सरकार ने ब्याज दरों में भी कोई बदलाव नहीं किया है. पोस्ट ऑफिस या बैंक में इस स्मॉल सेविंग्स स्कीम के तहत खाता खोला जा सकता है.

    हमारे देश में छोटी बचत योजनाएं भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं. क्योंकि इनमें ब्याज तो अन्य योजनाओं के मुकाबले ज्यादा मिलता ही है साथ में पैसा भी महफूज रहता है.

    इन लघु बचत योजनाओं का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि अगर आपको किसी इमरजेंसी के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप अपने बैंक से इन बचत योजनाओं के आधार पर लोन भी ले सकते हैं. यहां हम उन लघु बचत योजनाओं की बात कर रहे हैं जिनके आधार पर आप कम ब्याज दरों पर लोन ले सकते हैं.

    नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Savings Certificate)
    एनएससी यानी राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र कम जोखिम वाला निवेश है. इस योजना को आप किसी पोस्ट ऑफिस से ले सकते हैं. यह प्रमाणपत्र 5 साल के लिए होता है. आप इसे 1000 रुपये इसी के अनुपात में खरीद सकते हैं. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है. एनएससी पर हर साल ब्याज मिलता है. लेकिन आपको इसका फायदा सर्टिफिकेट के मैच्योर होने पर ही मिलेगा. इस समय एनएससी पर 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. अगर आप 1000 रुपये का एनएससी खरीदते हैं तो 5 वर्ष में 1000 बढ़कर 1389.49 रुपये हो जाते हैं.

    NSC को सभी बैंकों और NBFC द्वारा लोन के लिए गिरवी संपत्ति के रूप में स्वीकार करते हैं. इसलिए इसे आप किसी बैंक में गिरवी रखकर इस पर लोन ले सकते हैं.

    घर खरीदने के लिए पैसा चाहिए, जानें कौन सा बैंक दे रहा है सबसे सस्ता Home Loan

    अगर बचा हुई मैच्योरिटी पीरियड तीन साल से कम है तो इस बचत योजना की वैल्यू का 80 फीसदी तक लोन मिल सकता है. लोन के लिए अलग-अलग बैंक अलग-अलग दर से ब्याज दर वसूलते हैं.

    भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, इन पर Loan के लिए लगभग 11.9 परसेंट की दर से ब्याज वसूला जाता है.

    कैसे लें एनएससी
    किसी भी डाकघर में आवश्यक KYC दस्तावेज जमा करके NSC खरीदा जा सकता है. डाकघर में जाकर एनएससी आवेदन फॉर्म भरें. इसके लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन और साथ ही सभी डाकघरों में उपलब्ध है. इस आवेदन फॉर्म के साथ केवाईसी दस्तावेजों सेल्फ अटेस्टेड कॉपी जमा करें. वेरिफिकेशन के लिए मूल दस्तावेज़ अपने साथ अवश्य ले जाएं.

    जितने रुपये का एनएससी आपको चाहिए उतनी राशि का भुगतान करके एनएससी हासिल की जा सकती है.

    Tags: Post Office, Small Savings Schemes

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर