Home /News /business /

loans will change in june these 5 rules including insurance will have a direct impact on your pocket jst

जून में बदल जाएंगे लोन- बीमा सहित ये 5 नियम, आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

अगले महीने से वित्त से जुड़े 5 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इनका सीधा असर आपकी जेब पर होगा. इसमें एसबीआई द्वारा होम लोन पर ब्याज दर बढ़ाने से लेकर मोटर इंश्योरेंस पर प्रीमियम बढ़ना शामिल है.

नई दिल्ली. जून में 5 ऐसे बड़े बदलाव होने वाले हैं जिनका असर सीधा आपकी जेब पर हो सकता है. बता दें कि नए महीने के साथ कुछ न कुछ वित्तीय बदलाव भी होते हैं. इसमें एलपीजी गैस सिलिंडर के दाम, बैंक की बचत व एफडी खातों पर ब्याज दरों में बदलाव शामिल हो सकते हैं.

जून से भी ऐसे ही पांच बड़े बदलाव होने वाले हैं. इसमें गोल्ड हॉलमार्किंग, एसबीआई होम लोन, एक्सिस बैंक सेविंग्स अकाउंट के नियम, मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम और आधार इनेबल्ड पेमेंट पर शुल्क शामिल हैं. हम इन सभी बिंदुओं पर आगे एक-एक कर विस्तृत जानकारी देंगे.

ये भी पढ़ें- 1 हजार रुपये निवेश करके जुटा सकते हैं 30 लाख से अधिक का फंड, जानें क्या है स्कीम

एसबीआई होम लोन
अगर आपने एसबीआई से होम लोन लिया है तो 1 जून से आपकी जेब पर अतिरिक्त ब्याज दर का बोझ पड़ने जा रहा है. वहीं, आप अगर बैंक से नया लोन लेने जा रहे हैं तो इस बात को ध्यान रखें कि ब्याज दरें बदल चुकी हैं और उसी के अनुसार होम लेने के लिए अपने बैंक का चयन करें. एसबीआई ने एक्सटर्नल बैंचमार्क लेंडिंग रेट 40 बेसिस पॉइंट या 0.40 फीसदी बढ़ा दिया है. अब यह 7.05 फीसदी हो गया है.

मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम
मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम अब महंगा होने जा रहा है. सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि 1000 सीसी इंजन की क्षमता वाली कारों का इंश्योरेस प्रीमियम अब 2,094 रुपये होगा जो कोविड-19 महामारी से पहले 2,072 रुपये था. इसके अलावा 1,000 सीसी से 1500 सीसी के इंजन वाली कारों का इंश्योरेंस प्रीमियम 3221 रुपये से बढ़ाकर 3416 रुपये कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- PM Kisan: किसानों के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी 31 मई को जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त

गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण
1 जून से गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण शुरू होगा. अब 32 नए जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर्स खोले जाएंगे. इससे पहले 256 जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर्स थे. अब कुल 288 जिलों में केवल हॉलमार्क वाला 20 से 24 कैरेट का सोना ही बेचा जाएगा.

एक्सिस बैंक बचत खाता
एक्सिस बैंक ने बचत खातों की सर्विस पर चार्ज बढ़ा दिया है. यह भी 1 जून से ही लागू होगा. इसमें बचत खातों की देखरेख के लिए ली जाने वाली सर्विस फीस भी शामिल है. इसके साथ ही अतिरिक्त चेक बुक पर भी चार्ज लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Job Alert! 39 हजार युवाओं की भर्ती करेगा डाक विभाग, जल्‍दी करें आवेदन, बचें हैं सिर्फ कुछ ही दिन

आधार इनेबल्ड पेमेंट पर शुल्क
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) पर ट्रांजेक्शन चार्ज लगाने का फैसला किया है. नए नियम 15 जून से लागू होंगे. यह अतिरिक्त शुल्क होगा जो एक निश्चित ट्रांजैक्शन सीमा के बाद लगाया जाएगा. एईपीएस के जरिए ग्राहकों को मिनी स्टेटमेंट, पैसे जमा करने, पैसे निकाले व बैलेंस इंक्वायरी समेत अन्य सुविधाएं मिलती हैं.

Tags: Personal finance

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर