लाइव टीवी

पाकिस्तान पर आई नई आफत से घबराए इमरान खान, भारत के सामने फैलाया हाथ फिर लगाई गुहार

News18Hindi
Updated: February 19, 2020, 8:14 AM IST
पाकिस्तान पर आई नई आफत से घबराए इमरान खान, भारत के सामने फैलाया हाथ फिर लगाई गुहार
पाकिस्तान को FATF द्वारा भेजे गए 150 सवालों के जवाब 8 जनवरी 2020 तक देने होंगे.

पाक पीएम इमरान खान (Imran Khan) ने इसे नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दिया है. ऐसे में अब पाकिस्तान को भारत से मदद मांगनी पड़ रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 8:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले साल फरवरी महीने में पुलावामा हमले के बाद से पाकिस्तान और भारत के बीच व्यापारिक संबंध तनावपूर्ण हैं. जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के फैसले के बाद से तो दोनों देशों में व्यापारिक संबंध (Indo-Pak Trade Relations) पूरी तरह से बंद हो चुका है. लेकिन अब अपने देश पर आफत आने के बाद पाकिस्तान को एक बार​ फिर से व्यापारिक मदद के लिए हाथ फैलाना पड़ रहा है. दरअसल, इस समय पाकिस्तान सरकार के लिए ​सबसे बड़ी चुनौती टिड्डियां बनी हुई हैं. टि​ड्डियों (Locust) की वजह से पाकिस्तान की हालत इतनी खराब है कि प्रधानमंत्री ​इमरान खान (Pak PM Imran Khan) ने इस नेशनल इमरजेंसी तक घोषित कर दिया है.

पाकिस्तान कैबिनेट लेगा फैसला
अब इन टिड्डियों से निपटने के लिए पाकिस्तान सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि वो एक बार भारत से कीटनाशक आयात करे. पाकिस्तान अखबार द डॉन ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को पाकिस्तान के केंद्रीय कैबिनेट बैठक में भारत से कीटनाशक आयात करने के फैसले पर अंतिम फैसला लिया जाएगा.





यह भी पढ़ें: SBI में है खाता तो 10 दिन में निपटा लें ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे पैसे

टिड्डियों के अटैक से बुरी तरह से परेशान है पाकिस्तान
वर्तमान में, ​पिछले एक दशक में पाकिस्तान पर टिड्डियों पर अब तक का सबसे बड़ा प्रकोप छाया है, जिसकी वजह से पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बड़े स्तर पर फसलें बर्बाद हो रही हैं. इसी माह हुए एक बैठक में पाक पीएम इमरान खान ने इस नेशनल इमरजेंसी घोषित किया था. इस बैठक पाकिस्तानी कैबिनेट मंत्री और चार प्रांतों के वरिष्ठ​ अधिकारियों ने हिस्सा लिया था. इस बैठक में पाकिस्तान करीब 7.3 अरब रुपये का आवंटन भी किया ताकि​ टिड्डियों के इस अटैक से निपटा जा सके.



10 अगस्त के बाद से नहीं हुआ कोई ट्रेड
इस बैठक में पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से 450 मिलियन डॉलर प्राप्त करने पर भी विचार किया गया. बता दें कि 10 अगस्त के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच कोई भी व्यापार नहीं हुआ है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि भारत से कीटनाशक आयात करने का यह फैसला केवल एक ही बार के लिया जा सकता है. दोनों देशों के अनिश्चित काल तक कोई ट्रेड नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: SBI दे रहा सस्ते में घर-दुकान खरीदने का मौका! बस 1 दिन का है समय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 7:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर