Lodha Developers IPO: अगले सप्ताह 7 से 9 अप्रैल तक मिलेगा कमाई का मौका! जानें इस IPO की खास बातें

Lodha Developers IPO

Lodha Developers IPO

Lodha Developers IPO: भारत के दिग्गज रियल एस्टेट डेवलपर्स लोढ़ा डेवलपर्स स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने की तैयारी में है. कंपनी 2500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए अपना IPO सात अप्रैल को लॉन्च करेगी और यह सब्सक्रिप्शन के लिए 9 अप्रैल तक खुला रहेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. यह साल शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए शानदार है. अब तक जितने भी आईपीओ लाॅन्च किए गए सबने निवेशकों को शानदार रिर्टन दिया है. अगर आप पिछले आईपीओ में पैसे लगाने से चुक गए हैं तो आपको आने वाले सप्ताह में एक मौका मिलेगा. भारत के दिग्गज रियल एस्टेट डेवलपर्स लोढ़ा डेवलपर्स (Lodha Developers) स्टॉक मार्केट (Stock Market) में लिस्ट होने की तैयारी में है. कंपनी 2500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए अपना IPO 7 अप्रैल को लॉन्च करेगी और यह सब्सक्रिप्शन के लिए 9 अप्रैल तक खुला रहेगा. बता दें कि रियल एस्टेट सेक्टर में मैक्रोटेक डेवलपर्स लिमिटेड (Macrotech Developers) को लोढ़ा डेवलपर्स (Lodha Developers) के नाम से भी जाना जाता है. मुंबई में ट्रंप टॉवर्स (Trump Towers) और लंदन में ग्रोसेवनर स्कॉयर (Grosvenor Square) जैसे लग्जरी प्रोजेक्टस के लिए लोढ़ा ग्रुप मशहूर है. तो आइए जानते हैं इस IPO के बारे में सबकुछ-

Lodha Developers IPO के बारे में..

Lodha Developers ने इस IPO के लिए इश्यू प्राइस बैंड 483-486 रुपये तय किया है. इसका लॉट 30 शेयर का है.इस IPO में 50% शेयर क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIPs) के लिए आरक्षित होंगे. वहीं, नॉन-इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए 15% और रिटेल इंवेस्टर्स के लिए 35% शेयर आरक्षित होंगे. साथ ही 30 करोड़ रुपये के शेयर कंपनी के कर्मचारियों के लिए रिजर्व हैं. कंपनी ने इस IPO के लिए करीब 10 इंवेस्टमेंट फर्म्स को अपनी लीड मैनेडर नियुक्त किया है. इनमें एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, जेपी मॉर्गन इंडिया और कोटक महिंद्रा कैपिटल ग्लोबल कोऑर्डिनेटर्स और बुक रनिंग लीड मैनेजर्स हैं.साथ ही ICICI Securities, Edelweiss फाइनेंशियल सर्विसेज, IIFL सिक्योरिटीज, जेएम फाइनेंशियल, Yes सिक्योरिटीज, SBI कैपिटल मार्केट्स और बैंक ऑफ बड़ौदा कैपिटल मार्केट्स लीड मैनेजर हैं.

ये भी पढ़ें- कभी नोटबंदी से नाखुश होकर उर्जित पटेल ने दिया था RBI गवर्नर पोस्ट से इस्तीफा! अब संभालेंगे ये कंपनी
इससे पहले भी कंपनी लाने वाली थी IPO

लोढ़ा ग्रुप घरों की बिक्री में आए उछाल और निवेशकों के सुधरते सेंटीमेंट को देखते हुए अपना IPO लाने जा रहा है. मुंबई की इस रियल एस्टेट फर्म का IPO लाने का यह तीसरा प्रयास है. इसके पहले कंपनी साल 2009 और 2018 में IPO लाने की कोशिश की थी,लेकिन खराब मार्केट के सेंटीमेंट की वजह से कंपनी ने कदम वापस खींच लिए थे.

ये भी पढ़ें-  मार्च में जीएसटी कलेक्शन रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा, जानें किस राज्य से सरकार को कितने पैसे मिले?



जानें कैसी है कंपनी की वित्तीय स्थिति? 

इस IPO के जरिए जो पैसे उसमें से 1500 करोड़ रुपये कंपनी अपना कर्ज घटाने में खर्च करेगी. साथ ही 375 करोड़ रुपये जमीन खरीद और सामान्य कॉर्पोरेट जरूरतों को पूरा करने में होगा.आपको बता दें कि दिसंबर, 2020 तक कंपनी पर 18,662.19 करोड़ रुपये का कुल कर्ज है.दिसंबर तिमाही में कंपनी का टोटल रेवेन्यू 3,160.49 करोड़ रुपये था, जबकि कंपनी को 264.30 करोड़ रुपये का नेट लॉस हुआ था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज