होम /न्यूज /व्यवसाय /Finance Bill 2022: लोकसभा से पास हुआ वित्त विधेयक, FY23 की बजटीय प्रक्रिया हुई पूरी

Finance Bill 2022: लोकसभा से पास हुआ वित्त विधेयक, FY23 की बजटीय प्रक्रिया हुई पूरी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

लोकसभा में वित्त विधेयक 2022 पर चर्चा की गई. चर्चा के बाद वित्त विधेयक 2022 को पास कर दिया गया.

नई दिल्ली. लोकसभा ने शुक्रवार को ‘वित्त विधेयक 2022’ (Finance Bill 2022) को मंजूरी प्रदान कर दी जिससे वित्त वर्ष 2022-23 की बजटीय प्रक्रिया (Budgetary Exercise) पूरी हो गई. संसद के निचले सदन यानी लोकसभा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा पेश 39 सरकारी संशोधनों को स्वीकार करके और विपक्षी दलों के सदस्यों के संशोधनों को अस्वीकार करके वित्त विधेयक को मंजूरी दे दी. संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज आठवां दिन था.

टैक्स को लेकर वित्त मंत्री ने दिया बयान

लोकसभा में वित्त विधेयक पर जवाब देते हुए सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार आम लोगों पर टैक्स का कम भार डालने की नीति पर काम करती है और इसका प्रमाण है कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटने एवं व्यवस्था को पटरी पर लाने के प्रयासों के दौरान कोई नया टैक्सेशन नहीं किया गया जबकि जर्मनी, ब्रिटेन और कनाडा सहित 32 देशों में कर लगाया गया.

ये भी पढ़ें- Supertech से घर खरीदने वालों के लिए बुरी खबर, कंपनी हुई दिवालिया! जानिए क्‍या होगा इसका होम बायर पर असर

गौरतलब है कि गुरुवार को सदन ने अगले वित्त वर्ष के बजट में विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों के लिए प्रस्तावित अनुदानों की मांगों एवं उनसे संबंधित विनियोग विधेयक को ‘गिलोटिन’ (एक साथ बिना चर्चा) के माध्यम से मंजूरी दी थी.

ये भी पढ़ें- Income Tax से जुड़े नियमों में सरकार ने कर दिया संसोधन, बहुत जरूरी है आपके लिए इन बदलावों को जानना

इसके बाद संसद में बजटीय प्रक्रिया के तहत शुक्रवार को वित्त विधेयक को लोकसभा की मंजूरी के लिए रखा गया जिसे निचले सदन ने मंजूरी दे दी. वित्त विधेयक को मंजूरी बजटीय प्रक्रिया का अंतिम चरण है.

Tags: Loksabha, Nirmala sitharaman

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें