पुराने होम लोन पर टॉपअप चाहिए? यह है तरीका, 60 लाख रुपये तक तुरंत मिलेंगे

आवेदन करते वक्त आपको यह चैक करना होगा कि किस फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट  में टॉप अप की पॉलिसी है

आवेदन करते वक्त आपको यह चैक करना होगा कि किस फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट में टॉप अप की पॉलिसी है

आप अपने मौजूदा होम लोन पर टॉप अप (Top-Up) ले सकते है. कई लोग अपने होम लोन को कम ब्याज दर के लिए दूसरे बैंक में शिफ्ट करते है तो कई ऐसे भी होते है क्योंकि उन्हें टॉपअप चाहिए होता है जिसके लिए दूसरे बैंक और नॉन फाइनेंशियल कंपनियां तैयार रहती है.

  • Share this:

नई दिल्ली. यदि आपने कोई भी होम लोन (Home Loan) ले रखा है और कोरोना (Corona) और इस पेंडेमिक (Pandemic) में आपको पैसों (Money) की जरूरत हो किसी भी काम के लिए तो इसमें आपका होम लोन ही आपकी मदद कर सकता है. आप अपने मौजूदा होम लोन पर टॉप अप (Top-Up) ले सकते है हां लेकिन इसके लिए आपको अपने मौजूदा बैंक (Bank) जहां से आपने होम लोन लिया है उसे बदलना होगा. कई लोग अपने होम लोन को कम ब्याज दर के लिए दूसरे बैंक में शिफ्ट करते है तो कई ऐसे भी होते है क्योंकि उन्हें टॉपअप चाहिए होता है जिसके लिए दूसरे बैंक और नॉन फाइनेंशियल कंपनियां तैयार रहती है. अपने होम लोन के बैलेंस ट्रांसफर के लिए आवेदन करते वक्त आपको यह चैक करना होगा कि किस फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट  में टॉप अप की पॉलिसी है.


हर बैंक की अपनी अधिकतम और न्यूनतम टॉप अप की पॉलिसी होती है


हर बैंक की अपनी पॉलिसी होती है. उदाहरण के लिए पॉलिसी बाजार के आकड़ो के अनुसार कैनरा बैंक टॉप अप में अधिकतम 25 लाख रुपये ऑफर करती है. जबकि इंडियन बैंक 60 लाख रुपये. कुछ बैंक, जैसे बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ऐसी कोई लिमिट तय नहीं करके रखी है. बैंक योग्यता, आमदनी और क्रेडिटवर्थ व दूसरे फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए यह तय करती है कि कितना टॉप अप देना है.  


ये भी पढ़ें - पेड़ पर लगते ही बिक जाता है यह आम, कीमत सुनकर दंग रह जाएंगे आप




समय सीमा भी बैंकों के हिसाब से अलग-अलग




कई लैंडर्स ने भी समय सीमा को लेकर कुछ पैमाने तय करके रखे है. उदाहरण के तौर पर यदि पंजाब एंड सिंध बैंक की बात की जाए तो वो होम लोन पर टॉप अप अधिकतम दस साल के लिए ऑफर करती है जबकि कैनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया 12 साल के लिए.  अभी भी कुछ बैंक मौजूदा चल रहे लोन के बचे हुए समय के लिए भी टॉपअप ऑफर करती है. यदि आपके लोन को 15 साल बचे है तो आपको इतने ही साल के लिए नया होम लोन रिशेड्यूल हो जाएगा. 


जानिए कितना ब्याज ज्यादा लगता है टॉपअप पर 


टॉप अप लोन की समयसीमा आपके मंथली ईएमआई को प्रभावित भी कर सकती है. मान लिजिए यदि आप 25 लाख रुपये का टॉप अप अपने होम लोन पर लेते है वो भी दस सालों के लिए तो आपकी ईएमआई करीब 30332 रुपये की होगी. यदि बैंक सक्षम है आपको 15 साल के लिए लोन देने को तो उस स्थिति में यह ईएमआई घटकर 23,891 रुपये हो जाएगी. यदि 20 साल के लिए बैंक ऑफर करता है तो उस स्थिति में ईएमआई होगी 20911 रुपए.


ये भी पढ़ें - Fixed Deposit News: यस बैंक ने FD की ब्याज दरों में किया बदलाव, यहां चेक करें नए रेट्स



 जितना ज्यादा समय उतना ज्यादा ब्याज

लेकिन यहां यह मत भूलिए कि लोन जितना ज्यादा समय के लिए लिया जाएगा उतना ही ब्याज की राशि भी बढ़ती जाएगी. 26 लाख रुपये का लोन यदि आप दस साल के लिए लेते है तो उस पर लगने वाले ब्याज की राशि 11,39,828 रुपए होगी, जबकि 25 सालों के लिए यह राशि बढ़कर 25,18,640 रुपये हो जाएगी. लेकिन यदि आप फाइनेंस को ठीक तरह से करते है तो आपको हमेशा टॉप अप लोन को प्री पे करे वो भी बिना किसी पैनाल्टी के. जब भी आप अपने होम लोन पर टॉप अप का प्लान करे तो उसके लिए आपको अलग-अलग लैंडर्स से पता करना चाहिए कि उनके पास आपके लिए क्या ऑफर है. 

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज