घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! फेस्टिव सीजन में बैंकों ने पेश किया सस्ता होम लोन

होम लोन
होम लोन

अगर आप मकान खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ये वक्त सही है क्योंकि फेस्टिव सीजन में कई बैंक सस्ते दरों पर लोन मुहैया करा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 8:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप मकान खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ये वक्त सही है क्योंकि फेस्टिव सीजन में कई बैंक सस्ते दरों पर लोन मुहैया करा रहे हैं. इस फेस्टिव सीजन में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और एचडीएफसी (HDFC) बैंक सस्ते होम और वाहन लोन का ऑफर लेकर आए हैं. आरबीआई (RBI) ने हाल ही के महीनों में रेपो दरों में कटौती की थी. इस आधार पर बैंक अपने ग्राहकों को सस्ते लोन (Cheapest Loan) का सुनहरा मौका दे रहे हैं.

बता दें कि बिना किसी ऐसे ऑफर्स के भी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, निजी बैंक की तुलना में सस्ते होम लोन की सुविधा देते आए हैं. सूचीबद्ध सभी सार्वजनिक और निजी बैंकों के लिए होम लोन पर ब्याज दर, अन्य शुल्क और एनएचबी की वेबसाइट में सूचीबद्ध हाउस फाइनेंस कंपनियां (एचएफसी) जो 75 लाख रुपये तक का होम लोन ऑफर करती है उन्हें डेटा संकलन के लिए माना जाता है. जिन बैंकों और हाउस फाइनेंस कंपनियों (HFC) ने अपनी वेबसाइट पर डेटा संकलन नहीं किया है उस पर विचार नहीं किया जाएगा. बैंक और एचएफसी वेबसाइट से डेटा 24 सितंबर, 2020 तक एकत्र किया गया है. तालिका में बैंक और एचएफसी सबसे कम ब्याज पर दर पर 75 लाख का लोन दे रहे हैं.

बैंक बाजार के आंकड़ों के अनुसार, बैंक ऑफ इंडिया और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 75 लाख रुपये के होम लोन पर 20 साल की अवधि के लिए 6.85 फीसदी की ब्याज दर पर लोन दे रहे हैं. इसमें ईएमआई 57,474 रुपये की बनेगी.



इसके बाद केनरा बैंक और पंजाब और सिंध बैंक सूची हैं. दोनों ही बैंक 6.90 फीसदी की ब्याज दर पर 75 लाख रुपये का लोन दे रहे हैं. कोटक महिंद्रा बैंक को छोड़कर तालिका में मौजूद सभी बैंक सस्ते लोन ऑफर कर रहे हैं. कोटक महिंद्रा बैंक 7.1 फीसदी की ब्याज पर लोन दे रहा है. इधर, सस्ते लोन देने की तालिका में एसबीआई शीर्ष दस में भी शामिल नहीं है. एसबीआई 7.20 फीसदी की ब्याज दर पर लोन ऑफर कर रहा है.
नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी आम तौर पर बैंक दरों की तुलना में कहीं अधिक शुल्क लेती हैं. लेकिन दो बड़े एचएफसी कंपनी कम दरों पर लोन दे रहे हैं. एचडीएफसी लिमिटेड और एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस 75 लाख रुपये के होम लोन पर 7 फीसदी ब्याज ले रहे हैं. इसमें ग्राहक की ईएमआई 58,147 की बनेगी. यह दोनों हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां होम लोन के मामले में नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी से काफी सुविधाजनक है. तालिका में तीसरे नंबर पर बजाज फिनसर्व है जो कि 7.5 फीसदी की ब्याज दर पर लोन दे रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज