लाइव टीवी

गुम हो जाने पर घर बैठे ऐसे पाएं PAN कार्ड की कॉपी! ये है पूरा प्रोसेस

News18Hindi
Updated: October 13, 2019, 6:23 AM IST
गुम हो जाने पर घर बैठे ऐसे पाएं PAN कार्ड की कॉपी! ये है पूरा प्रोसेस
पैन कार्ड

अगर किसी का पैन कार्ड (Pan Card Lost) कहीं गुम हो गया है या फिर खो गया है तो ऑनलाइन कर इसे अपने घर मंगा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2019, 6:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज के समय में पैन कार्ड की जरूरत आईडी प्रुफ (ID Proof) समेत कई अन्य कामों के लिए होता है. कई बार लापरवाही या फिर किसी अन्य वजह ये खराब हो जाता है. अगर आपका भी पैन कार्ड खराब हो गया है या फिर कहीं गुम हो गया है तो आप आसानी से इसकी दूसरी कॉपी पा सकते हैं. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) पैन कार्ड UTITSL या NSDL- TIN के जरिए जारी करता है. इनमें से जिन एजेंसी ने भी आपका पैन कार्ड जारी किया है, आप उनसे संपर्क कर अपने पैन कार्ड की दूसरी कॉपी प्राप्त कर सकते हैं.

कैसे रिप्रिंट कराएं आधार कार्ड
इसके लिए आपको UTITSL या NSDL-TIN के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर 'रिप्रिंट पैन कार्ड' के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं. इस सुविधा के इस्तेमाल करने के बाद आप आसानी से अपने पैन कार्ड का रिप्रिंट अपने घर पर ही प्राप्त कर सकते हैं. इस दौरान आपके पास यह भी विकल्प होता है कि आप अपना ​नया पैन कार्ड किस पते पर डिलिवर कराना चाहते हैं या फिर इसमें कोई बदलाव कराना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें: भारत-चीन के बीच बिजनेस और इन्वेस्टमेंट मुद्दों पर बनी सहमति, होगा बड़ा फायदा


दोनों एजेंसियां भारत में कहीं भी आधार कार्ड का रिप्रिंट डिलिवर करने के लिए 50 रुपये चार्ज करती हैं. वहीं, अगर आप भारत के अलावा किसी और जगह पर इसे डिलिवर कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 959 रुपये प्रति कार्ड देना होगा. लेकिन, आपको आवेदन करते वक्त यह ध्यान में रखना होगा कि आप इसे कहां डिलिवर कराना चाहते हैं. इस दौरान अगर आप एड्रेस नहीं बदलते तो पैन कार्ड की कॉपी रजिस्टर्ड पते पर ही डिलिवर होगी.

पैन कार्ड की रिप्रिं​ट कॉपी के लिए आवेदन करते वक्त आपको पैन कार्ड और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत होगी. NSDL आधार कार्ड की भी मांग करता है, क्योंकि यह पैन कार्ड से
Loading...

लिंक करना जरूरी है.

ई-पैन कार्ड

इनकम टैक्स संबंधी नियमों में बदलाव के बाद आपाके पैन कार्ड की हार्ड कॉपी की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो सॉफ्टकॉपी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. UTITSL और NSDL-TIN, दोनों ई—पैन जारी करती हैं. यह सुविधा नए और पुराने पैन कार्ड होल्डर्स के लिए लागू होती है. हालांकि, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी पीडीएफ फाइल भी इसके लिए मान्य होती है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हुए बेबस! अब उनके खुद के लोग ही पाकिस्तान को कर रहे हैं कंगाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 6:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...