बहुत काम की है Aadhaar से जुड़ी ये पर्ची, खो जाने पर बढ़ेगी टेंशन!

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 2:52 PM IST
बहुत काम की है Aadhaar से जुड़ी ये पर्ची, खो जाने पर बढ़ेगी टेंशन!
आधार भारतीयों के लिए बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है. आधार के खो जाने पर हम लोग परेशान हो जाते हैं की अब नया आधार कार्ड कैसे बनेगा. आइए आपको बताते हैं क्यों और कितनी जरूरी है आधार इनरॉलमेंट स्लिप (Aadhaar Enrollment Slip).

आधार भारतीयों के लिए बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है. आधार के खो जाने पर हम लोग परेशान हो जाते हैं की अब नया आधार कार्ड कैसे बनेगा. आइए आपको बताते हैं क्यों और कितनी जरूरी है आधार इनरॉलमेंट स्लिप (Aadhaar Enrollment Slip).

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 2:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आधार (Aadhaar) भारतीयों के लिए बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है. आधार के खो जाने पर हम लोग परेशान हो जाते हैं की अब नया आधार कार्ड कैसे बनेगा. और क्या आधार कार्ड बनवाने के प्रोसेस को दोबारा शुरू करना होगा? तो नहीं ऐसा नहीं करना होगा.. अगर आपका आधार कार्ड गुम हो जाता है तो आप आधार एनरोलमेंट नंबर (ईआईडी) से UIDAI की वेबसाइट पर जा कर अपने आधार कार्ड का प्रिंट निकलवा सकते हैं. ईआईडी उस वक्त अहम होता है जब आधारकार्ड धारक को अपने आधार कार्ड का नंबर याद नहीं होता. ऐसे में इसके जरिए आसानी से हम अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं. ईआईडी 28 अंकों का एक जोड़ है जो कि एक्नॉलेजमेंट स्लिप के 14 अंकों और इनरॉलमेंट के 14 अंकों के जोड़ से मिलकर बनता है. आइए आपको बताते हैं क्यों और कितनी जरूरी है आधार इनरॉलमेंट स्लिप (Aadhaar Enrollment Slip).

क्या होती है एक्नॉलेजमेंट स्लिप और कितनी जरूरी है ये?
अगर कभी आधार खो जाए और आपको आधार नंबर याद न हो तो इसे दोबारा डाउनलोड करने में भी इनरॉलमेंट नंबर काम आता है. इसके जरिए आप UIDAI वेबसाइट से फिर से आधार डाउनलोड कर सकते हैं. हम में से कई लोगों को लगता है कि कार्ड बन जाने के बाद एक्नॉलेजमेंट स्लिप किसी काम की नहीं होती.

ये भी पढ़ें: देश के इन बैंकों में FD कराने पर मिल रहा है 9% तक ब्याज, उठाएं फायदा

हम स्लिप को कहीं भी फेंक देते हैं. लेकिन सच तो यह है कि इस स्लिप में मौजूद एक्नॉलेजमेंट नंबर और इनरॉलमेंट नंबर हमारे लिए बेहद ही महत्वपूर्ण हैं. ये स्लिप उस वक्त बेहद काम की साबित होती है जब हमें अपने 14 अंकों वाला आधार नंबर याद नहीं रहता.

अगर खो जाए Aadhaar Enrollment Slip 
अगर आपका इनरॉलमेंट नंबर खो गया है तो इन स्टेप्स में आप इसे दोबारा पा सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर होना चाहिए.
Loading...

>> uidai.gov.in पर जाकर आधार इनरॉलमेंट सेक्‍शन में ‘Retrieve Lost UID/EID’ ऑप्‍शन पर जाएं.
>> इसके बाद एक नया पेज खुलेगा. इसमें आधार नंबर (UID) या इनरॉलमेंट नंबर (EID) में से किसी एक पर क्लिक करें.
>> निर्धारित स्‍पेस में अपना नाम, आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर या फिर रजिस्‍टर्ड ईमेल आईडी व सिक्‍योरिटी कोड डालें.

ये भी पढ़ें: Aadhaar के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना है जरूरी, जानें इससे जुड़ी सभी बातें

>> सिक्‍योरिटी कोड डालने के बाद आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल ID पर एक OTP आएगा. >> इसे निर्धारित स्‍पेस में डालें.
>> OTP डालने के बाद उसे वेरिफाई करना होगा.
>> वेरिफिकेशन हो जाने पर आपको इनरॉलमेंट नंबर फोन या ईमेल पर मिल जाएगा.

कॉल कर मिल भी मिल सकती है Aadhaar Enrollment Slip 
इसके अलावा अगर किसी की इनरॉलमेंट/अपडेट स्लिप खो जाए तो वह 1947 पर कॉल कर डिटेल्स वापस पा सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 6:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...