Home Loan: सस्ते में सच होगा अपने घर का सपना, इन बैंकों में मिल रहा सस्ता होम लोन

यहां मिलेगा सस्ता होम लोन

यहां मिलेगा सस्ता होम लोन

कुछ बैंकों की दरें ब्याज दरें 7 फीसदी से भी नीचे आ गईं हैं, जो कि होम लोन लेने वालों के लिए बहुत अच्छा मौका साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि कौन से बैंक हैं, जहां से 7 फीसदी से कम सालाना ब्याज दर पर होम लोन लिया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 5:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बहुत से लोग घर खरीदने के लिए होम लोन की मदद लेते हैं. अगर आप भी होम लोन लेने की सोच रहे हैं, तो आप ब्याज दर जरूर देखेंगे. इस गिरती ब्याज दर व्यवस्था में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd) सहित लगभग सभी बैंकों ने अपने होम लोन की दरों में कटौती की हैं. कुछ बैंकों की दरें 7 फीसदी से भी नीचे आ गईं हैं, जो कि होम लोन लेने वालों के लिए बहुत अच्छा मौका साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि कौन से बैंक हैं, जहां से 7 फीसदी से कम सालाना ब्याज दर पर होम लोन लिया जा सकता है.

रियल एस्टेट सेक्टर ने भी कीमतों में सुधार किया है. इस सभी से मौजूदा हाउसिंग मार्केट खरीदारों को आकर्षित कर रहा है. इसलिए, अगर आपके पास जरूरी मार्जिन राशि, स्थिर आय और पर्याप्त बचत है, तो आप कम ब्याज दरों और कम प्रॉपर्टी की कीमतों का फायदा लेकर घर खरीद सकते हैं.

इन बैंकों में होम लोन पर मिल रही है सबसे कम ब्याज दर...

बैंक ऑफ बड़ौदा- 6.85 फीसदी
बैंक ऑफ इंडिया- 6.95 फीसदी

सेंट्रल बैंक- 6.85 फीसदी

केनरा बैंक- 6.90 फीसदी



पंजाब एंड सिंध बैंक- 6.90 फीसदी

यूको बैंक- 6.90 फीसदी

एचडीएफसी लिमिटेड- 6.90 फीसदी

एचडीएफसी बैंक- 6.80 फीसदी

एसबीआई- 6.80 फीसदी

आईसीआईसीआई बैंक- 6.90 फीसदी

पंजाब नेशनल बैंक- 6.80 फीसदी

लोन लेते समय इन बातों का भी रखें ध्यान

होम लोन लेते समय सिर्फ कम ब्याज दर पर ही ध्यान नहीं देना चाहिए. ब्याज दर के अलावा आपको लेंडर्स की विश्वसनीयता और अन्य चार्जेज की भी जांच करनी होगी, जो कि हर बैंक में अलग-अलग हो सकते हैं. क्रेडिट स्कोर में बदलाव के साथ रिस्क प्रीमियम में भी बदलाव आता है. तो, अगर आपने होम लोन लिया है, तो क्रेडिट कार्ड के भुगतान में देरी जैसी लापरवाहियों से आप पर होम लोन ईएमआई का बोझ बढ़ सकता है. इसलिए आप तिमाही के मुताबिक अपना क्रेडिट स्कोर चेक करते रहें.

क्रेडिट स्कोर का रखें ध्यान

दूसरी चीज, जिसे लोगों ने देखना चाहिए, जो उनका क्रेडिट स्कोर है, जो अब पहले से कहीं ज्यादा जरूरी हो गया है. उन्हें समझना चाहिए कि ये बैंकों द्वारा पेश किए गए रेपो रेट से लिंक्ड होम लोन में क्रेडिट रिस्क मार्जिन भी शामिल होता है. बैंक बाजार के मुताबिक, इसका मतलब है कि सबसे कम ब्याज दरें आम तौर पर उन योग्य आवेदकों के लिए होंगी, जिनका क्रेडिट स्कोर शानदार है. (750 800 से ज्यादा)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज