आम आदमी को बड़ी राहत! भारत में हर घर पहुंचेगा सस्ता LPG कनेक्शन, जानें क्या है पूरा प्लान?

LPG gas connection

LPG gas connection

LPG connection: बहुत जल्द देश के हर घर में एलपीजी कनेक्शन लगेगा. देशभर में करीब 100 प्रतिशत एलपीजी प्रवेश के बाद अब पूरे हर शहर के प्रत्येक क्षेत्र को गैस वितरण (CGD) कवरेज के तहत कवर करने की योजना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 5:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बहुत जल्द देश के हर घर में एलपीजी कनेक्शन लगेगा. देशभर में करीब 100 प्रतिशत एलपीजी प्रवेश के बाद अब पूरे हर शहर के प्रत्येक क्षेत्र को गैस वितरण (CGD) कवरेज के तहत कवर करने की योजना है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (PNGRB) अगले छह महीनों के भीतर सीजीडी बोली के 11वें राउंड के साथ आएगी, जो 300 जिलों को कवर करेगा. इसमें करीब 1.2 लाख करोड़ रुपये का अनुमानित निवेश होने की संभावना है. सूत्र के मुताबिक, हर जिले में लगभग 400 करोड़ रुपये का निवेश हो सकता है.

300 से ज्यादा जिले होंगे कवर

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, इस योजना के ग्यारहवें राउंड से पहले 120 जिलों में 44 भौगोलिक क्षेत्रों (GA) को कवर करने की थी. मनी कंट्रोल ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इस योजना पर अब नए प्रस्ताव को लेकर काम किया जा रहा है, जो एक बार में पूरे देश को कवर करेगा. इसका मतलब होगा कि 300 प्लस जिले होंगे. इस राउंड में बोली लगाने के सीजीडी नेटवर्क की पहुंच 100 फीसदी तक बढ़ जाएगी. नौवें और दसवें राउंड की बोली के बाद देश में सीजीडी कवरेज को 406 जिलों तक बढ़ा दिया गया था. अगले दौर में अन्य 335 जिलों के शामिल होने की संभावना है. बता दें कि इस कदम से साल 2030 तक एनर्जी सेक्टर में प्राकृतिक गैस का हिस्सा 6.3 प्रतिशत से 15 प्रतिशत होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- SBI, PNB, HDFC, ICICI और Axis Bank के ग्राहक ध्यान दें! इस लिंक को भूल कर भी न करें क्लिक, जानें पूरा माजरा?
PNG और CNG की होगी सप्लाई

भारत ने 17,000 किमी की अन्य गैस पाइपलाइन को जोड़कर अपनी प्राकृतिक गैस ग्रिड को 34,500 किलोमीटर तक विस्तारित करने की योजना तैयार की है.अगले दौर में पूरे देश को सीजीडी के तहत कवर करने का मतलब है कि ऑपरेटर पाइप लाइन नेटवर्क चालू होने के तुरंत बाद शेष भौगोलिक क्षेत्र में PNG और CNG की आपूर्ति तुरंत शुरू कर सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज