• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • LPG ग्राहक अब खुद डिस्‍ट्रीब्‍यूटर चुनकर भरवा सकेंगे रसोई गैस सिलेंडर, रेटिंग खराब हुई तो वितरक को होगा नुकसान

LPG ग्राहक अब खुद डिस्‍ट्रीब्‍यूटर चुनकर भरवा सकेंगे रसोई गैस सिलेंडर, रेटिंग खराब हुई तो वितरक को होगा नुकसान

अब ग्राहक किसी भी डिस्‍ट्रीब्‍यूटर से रसोई गैस सिलेंडर भरवा सकते हैं.

अब ग्राहक किसी भी डिस्‍ट्रीब्‍यूटर से रसोई गैस सिलेंडर भरवा सकते हैं.

पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने लोकसभा (Lok Sabha) में बताया कि मोबाइल ऐप या ओएमसी वेब पोर्टल के जरिये रजिस्टर्ड लॉगइन कर एलपीजी ग्राहक नजदीकी डिस्ट्रीब्यूटर (LPG Distributor) का चुनाव कर सकते हैं. साथ ही डिस्ट्रीब्यूटर की रेटिंग भी देख सकेंगे.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार उपभोक्‍ताओं की सहूलियतें बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में अब रसाई गैस उपभोक्‍ताओं (LPG customers) को एलपीजी सिलेंडर भरवाने (LPG Refill) के लिए गैस डिस्‍ट्रीब्‍यूटर खुद चुनने की छूट दी जा रही है. पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने लोकसभा (Lok Sabha) में एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि एलपीजी ग्राहकों को अपनी सुविधा के मुताबिक डिस्‍ट्रीब्‍यूटर (LPG Distributor) चुनने का विकल्‍प दिया गया है. बता दें कि अभी ग्राहक सिर्फ तय डिस्ट्रीब्यूटर से ही गैस सिलेंडर भरवा सकते हैं. फिलहाल ये सुविधा कुछ शहरों में ही शुरू की गई है. बाद में इसे देशभर में लागू किया जाएगा.

    डिस्ट्रीब्यूटर की रेटिंग खराब होने पर मिलेगा बदलने का विकल्‍प
    पेट्रोलियम राज्यमंत्री ने बताया कि मोबाइल ऐप या ओएमसी वेब पोर्टल के जरिये रजिस्टर्ड लॉगइन कर ग्राहक डिस्ट्रीब्यूटर का चुनाव कर सकते हैं. साथ ही ग्राहक सिलेंडर डिलीवरी करने वाले वितरक की रेटिंग भी देख सकेंगे. यह रेटिंग डिस्ट्रीब्यूटर के पहले के प्रदर्शन के आधार पर तय की जाएगी. ऐसे में अगर डिस्ट्रीब्यूटर की रेटिंग खराब हुई तो ग्राहक आसानी से दूसरे रसोई गैस वितरक का चुनाव कर सकेंगे. रेटिंग के साथ मोबाइल ऐप या तेल कंपनियों के पोर्टल पर डिस्ट्रीब्यूटर्स की लिस्‍ट भी दी जाएगी. ग्राहकों को सिलेंडर डिलीवरी के लिए अपने क्षेत्र के डिस्ट्रीब्यूटर के नाम सिर्फ एक क्लिक करना होगा.

    ये भी पढ़ें- किसानों के लिए बड़ी खबर! केंद्र सरकार ट्रैक्टर खरीदने पर दे रही 50 फीसदी छूट, जानें कैसे उठाएं योजना का फायदा

    पहले फेज में सफल होने पर दूसरे शहरों में लागू होगी योजना
    पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum & Natural Gas) ने कुछ समय पहले बताया था कि योजना के पहले चरण में ये सुविधा चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुरुग्राम, पुणे और रांची के ग्राहकों को उपलब्‍ध कराई जाएगी. इन शहरों में योजना के सफल रहने पर इसे देश के दूसरे शहरों में भी लागू किया जाएगा. बता दें कि नई दिल्‍ली में इस समय घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 834.50 रुपये है. पिछले महीने 14 किग्रा के एलपीसी सिलेंडर की कीमत राष्‍ट्रीय राजधानी में 809 रुपये थी. दिल्ली में जनवरी 2021 में एलपीजी सिलेंडर का दाम 694 रुपये था. फरवरी 2021 में इसकी कीमत बढ़ाकर 719 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी गई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज