इस तरीके से पहले ही जान सकते हैं कितनी बची है सिलेंडर में रसोई गैस, बेहद आसान है तरीका

 ज्यादातर लोगों को इस तरीके के बारे में जानकारी नहीं होती

ज्यादातर लोगों को इस तरीके के बारे में जानकारी नहीं होती

रसोई गैस (LPG Cylinder ) का खत्म हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है. हममें से लगभग सभी के घर में यह स्थिति आ ही जाती है. ऐसे में यदि हमारे पास दूसरा सिलेंडर बैकअप (Backup) में है तब तो कोई दिक्कत नहीं होती लेकिन यदि एक ही हो या दूसरा भी खाली(Empty) तो परेशानी बढ़ जाती है

  • Share this:

नई दिल्ली. घर में अचानक रसोई गैस (LPG Cylinder ) का खत्म हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है. हममें से लगभग सभी के घर में यह स्थिति आ ही जाती है. ऐसे में यदि हमारे पास दूसरा सिलेंडर बैकअप (Backup) में है तब तो कोई दिक्कत नहीं होती लेकिन यदि एक ही हो या दूसरा भी खाली(Empty)  तो परेशानी बढ़ जाती है. वैसे भी रसोई गैस का इस्तेमाल भारत में अब काफी घरों में होने लगा है. उज्ज्वला गैस योजना (Ujjawala gas yojna) के जरिए मोदी सरकार ने इसे गांव-गांव तक पहुंचा दिया है. ऐसे में कई बार सिलेंडर रात में खत्म हो जाता है, जब हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है कि हम जल्द ही भरा लें. शहरों की भाग दौड़ भरी जिंदगी में तो सिलेंडर भराने के लिए भी टाइम नहीं होता. कभी चाय बन रही है और सिलेंडर खत्म हो गया. ऐसे हालात में अगर दूसरा सिलेंडर नहीं है तो चाय मजा किरकिरा तो हुआ ही साथ ही सिलेंडर भराने की टेंशन अलग पैदा हो गई.


क्या आप भी ऐसी सभी समस्याओं से जूझ चुके हैं. आखिरी हम क्या करें कि हमें पता चल जाए कि सिलेंडर इस दिन, इस समय खत्म होने वाला. अगर आपको पता चल जाए कि आपका सिलेंडर इस दिन इस समय तक खत्म होने वाला है तो कितना आसान हो जाएगा. उसी हिसाब से हम अपना नया सिलेंडर बुक भी कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ें - SBI का अलर्ट! एटीएम से पैसे निकलना पड़ेगा महंगा, चेकबुक के लिए भी बदलेंगे नियम, जानें सबकुछ



ऐसे जानिए सिलेंडर में कितनी बची है गैस


आपके सिलेंडर में कितनी गैस है यह पता करने के लिए सबसे पहले एक कपड़े को पानी में भिंगोकर गीला कर लें. अब इस गीले कपड़े से सिलेंडर में एक मोटी रेखा खींच लें. इसके बाद 10 मिनट इंतजार करें. अब आपके सिलेंडर का जो भाग खाली होगा वहां का पानी जल्दी सूख जाएगा और जहां तक गैस होगी वहां का पानी देर से सूखेगा. इस तरीके से आप आसानी से अपने सिलेंडर में गैस की मात्रा का पता लगा सकते हैं. दरअसल, सिलेंडर का खाली हिस्‍सा गर्म होता है इसलिए खाली हिस्से का पानी जल्दी सूखता है और गैस से भरा हुआ हिस्सा ठंडा होता है इसलिए गर्म हिस्से का पानी देर से सूखता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज