Home /News /business /

1 साल में 265 रुपये महंगा हुआ सिलेंडर, क्या खत्म हो जाएगी रसोई गैस पर सब्सिडी? जानें

1 साल में 265 रुपये महंगा हुआ सिलेंडर, क्या खत्म हो जाएगी रसोई गैस पर सब्सिडी? जानें

एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy)

एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy)

LPG Subsidy: पिछले एक साल की बात करें तो अब तक एलपीजी गैस की कीमत (LPG Gas Cylinder Price) 265.50 रुपये बढ़ चुकी है. इन दिनों एक खबर सामने आ रही है कि सरकार एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) खत्म कर सकती है.

    नई दिल्ली. सरकारी तेल कंपनियों (Indian Oil) की तरफ से गैस की कीमतें हर महीने की शुरू में ही बदली जाती हैं, लेकिन इस बार महीने के बीच में भी गैस की कीमत (LPG Gas Cylinder Price) बढ़ाई गई है. 16 अगस्त को रसोई गैस की कीमत में 25 रुपये की वृद्धि की गई. जिसके बाद दिल्ली में गैस सिलेंडर की कीमत 859.50 रुपये हो गई है. अगर पिछले एक साल की बात करें तो अब तक एलपीजी गैस की कीमत 265.50 रुपये बढ़ चुकी है.

    क्या खत्म हो जाएगी रसोई गैस पर सब्सिडी?
    रसोई गैस पर सब्सिडी को लेकर इन दिनों एक खबर सामने आ रही है कि सरकार एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) खत्म कर सकती है. बजट में पेट्रोलियम सब्सिडी घटाए जाने को इससे जोड़ कर देखा जा रहा है. पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (पीपीएसी) के आंकड़ों से पता चलता है कि मई 2020 से दिल्ली जैसे कुछ बाजारों में घरेलू एलपीजी पर जीरो सब्सिडी है. लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इसके अंतर्गत कितने अन्य शहर हैं. वैसे सरकार दूरदराज के इलाकों में एलपीजी उपभोक्ताओं को उच्च परिवहन शुल्क के कारण कुछ सब्सिडी दे रही है.

    ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Today: 3 दिनों में 60 पैसे सस्ता हुआ डीजल, जानिए पेट्रोल के रेट में कितनी हुई कटौती? 

    सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी साल दर साल घटती जा रही है. जैसे FY20 में आउटगो 29,627 करोड़ रुपये था, यह और कम होकर 25,520 करोड़ रुपये हो गया. वित्त मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष 2022 के लिए पेट्रोलियम सब्सिडी को घटाकर 12,480 करोड़ रुपये कर दिया है.

    इधर सरकार के पास पहले से ही उज्ज्वला के तहत 8 करोड़ से अधिक उपभोक्ता हैं वहीं दूसरी ओर सरकार ने उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ बढ़ाने का लक्ष्य भी रखा है. संसद में एक लिखित जवाब में, सरकार ने कहा है कि 3.2 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थियों ने वित्त वर्ष 22 की पहली तिमाही में एलपीजी सिलेंडर रिफिल नहीं किया.

    ये भी पढ़ें: PNB में है आपका भी यह अकाउंट तो फ्री में ले सकते हैं 2 लाख का फायदा, जानिए कैसे 

    बीते दिसंबर में 100 रुपये महंगा हुआ सिलेंडर
    पिछले साल एलपीजी के दाम में लगातार वृद्धि देखी गई थी. बीते साल केवल दिसंबर महीने में ही रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी हुई थी. नवंबर के 594 रुपये से बढ़ाकर 1 दिसंबर को इसका रेट 644 किया गया और फिर 15 दिसंबर को एक बार फिर इसकी कीमत 694 रुपये कर दी गई. यानी एक महीने के अंदर 100 रुपये बढ़ोतरी की गई थी. इस वर्ष भी 19 केजी वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में वृद्धि दर्ज की गई है.

    Tags: LPG, LPG Connection, LPG Gas Cylinder, LPG Price

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर