LPG सिलेंडर बुक करने के लिए बस कीजिए एक मिस्ड कॉल, अभी सेव कर लें ये नंबर

इण्डेन गैस के अधिकारियों ने कहा है कि यह सेवा 1 फरवरी से शुरू कर दी गई है.

इण्डेन गैस के अधिकारियों ने कहा है कि यह सेवा 1 फरवरी से शुरू कर दी गई है.

LPG Cylinder: अब महज एक मिस्ड कॉल के जरिए ही एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) बुक हो जाएगा. पहले की तरह गैस बुक करने के लिए बहुत देर तक कॉल पर इंतजार नहीं करना होगा. देश के किसी भी कोने से मिस्ड कॉल के जरिए गैस सिलेंडर बुक किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2021, 7:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अब गैस सिलेंडर खत्म होने के बाद परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब बस एक मिस्ड कॉल से आप गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं. इण्डेन गेस ने अपने ग्राहकों के लिए यह सुविधा शुरू कर दी है. इण्डेन गैस के अधिकारियों ने कहा है कि यह सेवा 1 फरवरी से शुरू कर दी गई है. अब Indane Gas को आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल करके बुक करवा सकते हैं. इसी के साथ आपको मिस्ड कॉल करने पर ही नया कनेक्शन भी मिल जाएगा. Indane Gas की इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपको सिर्फ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना होगा. Indane Gas ने इस सुविधा के लिए एक नया नंबर जारी किया है. अब अगर आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कंपनी के जारी किए गए मोबाइल नंबर पर मिस्ड कॉल करेंगे तो आपका Gas cylinder बुक हो जाएगा.

इंडियन ऑयल (Indian Oil) एलपीजी ग्राहक अब देश के किसी भी हिस्से से बस एक मिस्ड कॉल करके अपना सिलेंडर बुक कर सकते हैं. मिस्ड कॉल के लिए इण्डेन द्वारा जारी किया गया नंबर - 8454955555 - है. मिस्ड कॉल के जरिए गैस सिलेंडर बुक बेहद आसानी से हो सकेगा. पहले के लिए तरह अब ग्राहकों को लंबे समय तक कॉल होल्ड पर नहीं रखना होगा.

साथ ही, मिस्ड कॉल के जरिए बुकिंग का एक फायदा यह भी है आईवीआरएस कॉल्स के तरह ग्राहकों को कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं देना होगा. इस सुविधा से उन लोगों के लिए एलपीजी गैस बुक करना आसान हो जाएगा, जो IVRS कॉल में परेशानियों का सामना करते हैं. साथ ही बुजुर्ग लोगों के लिए भी एक सहूलियत मिल सकेगी.

इन 7 शहरों में भी मिलेगा वर्ल्ड क्लास क्वॉलिटी का पेट्रोल
पिछले महीने ही पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने वर्ल्ड क्लास प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल (Octane 100) के दूसरे चरण का भी अनावरण किया है, जिसे इंडियन ऑयल द्वारा XP100 के नाम से ब्रांड किया गया है. यह पेट्रेाल हाईएंड कारों के लिए होगा. दूसरे चरण में XP100 को 7 अन्य शहरों - चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, कोच्चि, इंदौर और भुवनेश्वर में लॉन्च किया गया है. सबसे पहले इसे राजधानी दिल्ली के लिए लॉन्च किया गया है.

यह भी पढ़ें: Exclusive Interview: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- डिमांड बढ़ाने पर जोर, खर्च के साथ बढ़ेगी मांग

6 साल में 17 करोड़ लोगों तक पहुंचा एलपीजी कनेक्शन



भुवनेश्वर में एलपीजी कनेक्शन के लिए मिस्ड कॉल सर्विस को पिछले महीने ही लॉन्च किया गया था. बहुत जल्द ही इसे देश के अन्य शहरों में भी लॉन्च कर दिया जाएगा. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि गैस एजेंसियों और डिस्ट्रीब्युटर्स सुनिश्चित करें कि गैस डिलीवरी की अवधि एक दिन से कम कर कुछ घंटे तक किया जाए. उन्होंने आगे कहा कि देश ने एलपीजी को लेकर एक लंबी दूरी तय की है. 2014 से पहले करीब 6 दशक में एलपीजी कनेक्शन 2 करोड़ लोगों के पास था. अब पिछले 6 साल में यह बढ़कर 30 करोड़ तक पहुंच गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज