• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • LPG कनेक्‍शन लेना अब हुआ और आसान, करनी होगी सिर्फ एक Missed Call, चेक करें पूरी प्रक्रिया

LPG कनेक्‍शन लेना अब हुआ और आसान, करनी होगी सिर्फ एक Missed Call, चेक करें पूरी प्रक्रिया

रसोई गैस ग्राहक सिर्फ एक कॉल करकें एलपीजी सिलेंडर रिफिल भी करवा सकते हैं.

रसोई गैस ग्राहक सिर्फ एक कॉल करकें एलपीजी सिलेंडर रिफिल भी करवा सकते हैं.

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने बताया कि नए कनेक्‍शन के लिए जारी किए गए नंबर के जरिये गैस रिफिल (LPG Refill) भी कराई जा सकती है. इसके लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करनी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्‍ली. अब आपको रसोई गैस का नया कनेक्‍शन (LPG connection) लेने के लिए डिस्‍ट्रीब्‍यूटर के ऑफिस के चक्‍कर नहीं काटने पड़ेंगे. अब अगर आपको एलपीजी कनेक्‍शन लेना है तो सिर्फ एक मिस्‍ड कॉल (Missed Call) करना होगा. इसके बाद आपको आसानी से रसोई गैस का कनेक्‍शन मिल जाएगा.

    इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने ट्वीट कर बताया कि अब कोई भी व्यक्ति अगर कनेक्शन 8454955555 पर मिस्ड कॉल करता है तो कंपनी उससे खुद संपर्क करेगी. इसके बाद एड्रेस प्रूफ (Address Proof) और आधार (Aadhaar) के जरिये गैस कनेक्शन मिल जाएगा.

    पुराना कनेक्‍शन माना जाएगा एड्रेस प्रूफ
    आईओसीएल ने बताया कि इसी नंबर के जरिये गैस रिफिल (LPG Refill) भी कराई जा सकती है. इसके लिए बस आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करनी होगी. साथ ही बताया कि अगर आपके परिवार में किसी के पास किसी भी कंपनी का गैस कनेक्शन है तो उसी एड्रेस पर आपको भी कनेक्शन मिल सकता है. दूसरे शब्‍दों में कहें तो आपके परिवार के किसी सदस्‍य के पास मौजूद गैस कनेक्‍शन ही एड्रेस प्रूफ मान लिया जाएगा. इसके लिए आपको एजेंसी जाना होगा और पुराने गैस कनेक्शन से जुड़े दरूतावेज दिखाकर अपना एड्रेस वैरिफाई कराना होगा. इसके बाद आपको भी उसी एड्रेस पर गैस कनेक्शन मिल जाएगा.

    ये भी पढ़ें- Sensex ने 8 महीने में लगाई 50 हजार से 60 हजार अंक की लंबी छलांग, क्‍या छू सकता है 1 लाख अंक का रिकॉर्ड स्‍तर?

    देश में कहां-कहां मिलेगी ये सुविधा
    आईओसी के चेयरमैन ने पिछले महीने मिसकॉल देकर सिलेंडर भरवाने और नया एलपीजी कनेक्शन लेने की सुविधा शुरू की थी. कंपनी ने कहा कि देश के किसी भी कोने में रहने वाले ग्राहक इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. इसके साथ ही आईओसी ने दरवाजे पर ही एक सिलेंडर वाले प्लान को दो सिलेंडर वाले प्लान में बदलने की भी सुविधा भी शुरू कर दी थी. इस प्‍लान में अगर ग्राहक 14.2 किग्रा का दूसरा सिलेंडर नहीं लेना चाहे तो वह दूसरा सिलेंडर सिर्फ 5 किग्रा का ले सकता है. जनवरी 2021 में कंपनी ने मिस्ड कॉल पर नया कनेक्शन देने या सिलेंडर भरवाने की सुविधा कुछ चुनिंदा शहरों में शुरू की थी. अब यह सेवा पूरे देश के ग्राहकों के लिए शुरू हो गई है.

    ये भी पढ़ें- Gold Prices: सोना 2 महीने में 1359 रुपये हुआ सस्‍ता, जानें अभी निवेश करें तो 2020 में कितना मिल सकता है मुनाफा

    कैसे बुक कराएं एलपीजी सिलेंडर
    1. अपने रजिस्टर्ड नंबर से 8454955555 पर मिस कॉल दें.
    2. भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के जरिये भी एलपीजी सिलेंडर रिफिल करा सकते हैं.
    3. इंडियन ऑयल के ऐप या https://cx.indianoil.in के जरिये भी बुकिंग होती है.
    4. कस्टमर्स 7588888824 पर वॉट्सऐप मेसेज के जरिये सिलेंडर भरवा सकते हैं.
    5. इसके अलावा 7718955555 पर एसएमएस या आईवीआरएस करके भी बुकिंग कर सकते हैं.
    6. अमेज़न और पेटीएम के जरिये भी सिलेंडर भरवाया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज