गैस एजेंसी के पास अपडेट करा लें ये दो जानकारी, नहीं तो रुक जाएगी LPG रसोई गैस की डिलीवरी

एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर
एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर

LPG Gas Cylinder Delivery Rules 2020: घरेलू सिलेंडर की चोरी से बचने के लिए आज से नया नियम लागू कर दिया गया है. इसके तहत रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही एक ओटीपी भेजा जाएगा. इसे वेरिफाई करने के बाद गैस सिलेंडर की डिलीवरी हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2020, 6:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज से यानी 1 नवंबर से LPG गैस सिलेंडर की डिलीवरी (LPG Cylinder Home Delivery) का पूरा प्रोसेस बदलने वाला है. डोमेस्टिक सिलेंडर (Domestic Cylinder) की चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए तेल कंपनियां नया LPG सिलेंडर का डिलिवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं. इस नये सिस्टम के तहत जब सिलेंडर लेकर डिलीवरी ब्वॉय आपके घर आएंगे तो उन्हें एक OTP बताना होगा. इसके बाद ही सिलेंडर दिए जाएंगे. आइए इस नए नियम के बारे में जानते हैं.

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा ओटीपी
सरकारी तेल कंपनियों के मुताबिक एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य हो गया है. इस नए सिस्टम को DAC यानी डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड का नाम दिया गया है. अब सिर्फ बुकिंग करा लेने भर से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी बल्कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा. उस कोड को जब तक आप डिलीवरी बॉय को नहीं दिखायेंगे, तब तक डिलीवरी पूरी नहीं होगी.


यह भी पढ़ें: 01 नवंबर से बदल गया गैस सिलेंडर बुकिंग का नंबर, जानिए अब किस नंबर पर करना होगा कॉन्टैक्ट



पता और मोबाइल नंबर अपडेट कराना अनिवार्य
नई सिलेंडर डिलीवरी पॉलिसी में उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएंगी जिनका एड्रेस गलत और मोबाइल नंबर गलत हैं. इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है. ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा दें. ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े. हालांकि यह नियम कमर्शियल (commercial) LPG सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा.

ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा दें. ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े. हालांकि यह नियम कमर्शियल (commercial) LPG सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: LPG रसोई गैस सिलेंडर के दाम जारी, फटाफट जानिए क्या हैं नवंबर के नये रेट्स

जारी हुए नवंबर के लिए नये ​रेट्स
सरकारी तेल कंपनियों ने नवंबर महीने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडरों के नये दाम भी जारी कर दिए हैं. नवंबर महीने के लिए भी 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि, 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 78 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज