Home /News /business /

lpg cylinder price hike cooking gas becomes 50 rupee costlier from today check latest rate prdm

LPG Cylinder Price Hike : आज से और बढ़ गया रसोई खर्च का बोझ, घरेलू गैस सिलेंडर 50 रुपये महंगा, चेक करें लेटेस्‍ट रेट

रसोई गैस की कीमत एक साल में 215 रुपये बढ़ चुकी है.

रसोई गैस की कीमत एक साल में 215 रुपये बढ़ चुकी है.

पेट्रोलियम कंपनियों ने बुधवार सुबह एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बड़ा बदलाव किया है. रसोई गैस सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़ गए हैं, जबकि 5 किलोग्राम वाला छोटा सिलेंडर भी 18 रुपये महंगा हो गया है. हालांकि, कॉमर्शियल गैस‍ सिलेंडर की कीमतों में एक पखवाड़े के अंदर दूसरी बार कटौती की गई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. महंगाई की आग में पहले से जल रहे आम आदमी को अब रसोई गैस सिलेंडर की तपिश भी झेलनी पड़ेगी. सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने बुधवार सुबह 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये का इजाफा कर दिया है.

पेट्रोलियम कंपनियों के अनुसार, राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में अब घरेलू गैस सिलेंडर (LPG) का रेट 50 रुपये बढ़कर 1,053 रुपये प्रति सिलेंडर पहुंच गया है. इससे पहले 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत दिल्‍ली में 1,003 रुपये थी. दिल्‍ली में पिछले एक साल में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में करीब 215 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है. इसकी कीमत 834.50 रुपये बढ़कर 1,003 रुपये पहुंच गई थी, जो अब 50 रुपये और बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें – नोमुरा का अनुमान: अभी नहीं थमेगी रुपये में गिरावट, रिकॉर्ड स्‍तर पर बना रहेगा व्‍यापार घाटा

दिल्‍ली में इससे पहले 19 मई को 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत 4 रुपये बढ़ी थी. इससे पहले 7 मई को भी घेरलू गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी और इसकी कीमत 999.50 रुपये पहुंच गई थी. 22 मार्च को भी इसकी कीमतों में 50 रुपये की वृद्धि हुई थी. हालांकि, अक्‍तूबर 2021 से फरवरी 2022 तक घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ और यह 899.50 रुपये पर स्थिर थी.

5 किलो वाला सिलेंडर भी महंगा
पेट्रोलियम कंपनियों ने आज सुबह 5 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी कर दी है. इसकी कीमत 18 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ गई है. इसके अलावा 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 8.50 रुपये की कटौती की गई है. इस महीने की शुरुआत में ही इसकी कीमतों में बड़ी कटौती की गई थी और कॉमर्शियल सिलेंडर और भी सस्‍ता हो गया है. कुछ दिन पहले ही कमर्शियल सिलेंडर के दामों में 198 रुपये कटौती हुई थी जिसके बाद कीमत दिल्‍ली में 2021 रुपये हो गई थी.

ये भी पढ़ें – भारत अब नहीं रहा पांचवीं बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश, महज 13 अरब डॉलर से रह गया पीछे, कौन सा देश निकला आगे?

किस शहर में कितना हो गया रसोई सिलेंडर
आज की ताजा बढ़ोतरी के बाद रसोई गैस सिलेंडर के सबसे ज्‍यादा दाम कोलकाता निवासी चुका रहे हैं. यहां अब 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की कीमत 1,079 रुपये हो गई है. इसके बाद चेन्‍नई में भी 50 रुपये दाम बढ़े और यहां कीमत 1,068.50 रुपये प्रति सिलेंडर पहुंच गई है. सबसे कम कीमत मुंबईवासी चुका रहे हैं, जो एक सिलेंडर के लिए 1,052.50 रुपये का भुगतान करते हैं. यह कीमत दिल्‍ली से भी कम है.

Tags: Business news in hindi, LPG Cylinder Price Today, LPG Gas Cylinder

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर