LPG सिलेंडर के बढ़ते दाम ने बिगाड़ दिया है रसोई का बजट तो जानें कैसे राहत दिला सकता है Aadhaar

आधार कार्ड की मदद से आप सस्‍ती दर पर एलपीजी सिलेंडर ले सकते हैं.

आधार कार्ड की मदद से आप सस्‍ती दर पर एलपीजी सिलेंडर ले सकते हैं.

रसोई गैस सिलेंडर के दाम इस साल बहुत ज्‍यादा बढ़ (LPG Cylinder Price Hike) चुके हैं. ऐसे में अगर आप एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से राहत चाहते हैं तो अपने आधार कार्ड (Aadhaar) को बैंक अकाउंट और गैस कनेक्‍शन (Bank A/C & Gas Connection) से लिंक कर लें. इससे आपको सरकार की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ मिल जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 9:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में रसोई गैस सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder) इस साल इस कदर बढ़ चुके हैं कि आम आदमी परेशान हो गया है. घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत बार-बार बढ़ाने (LPG Price Hike) से आम आदमी की रसोई का बजट बिगड़ गया है. अगर आप भी इससे परेशान हैं और राहत चाहते हैं तो इसमें आपका आधार कार्ड (Aadhaar Card) ही आपकी मदद कर सकता है. दरअसल, केंद्र सरकार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी (Subsidy on LPG) मुहैया कराती है. हर राज्य में एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी की राशि अलग-अलग रहती है. अगर आप इस सब्सिडी के पात्र हैं तो आपको कम कीमत पर रसोई गैस सिलेंडर मिल सकता है.

ऐसे ग्राहकों को नहीं मिल सकती एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी

रसोई गैस के एक सिलेंडर पर ग्राहकों को 153.86 रुपये सब्सिडी दी जाती रही है, जिसे बढ़ाकर अब 291.48 रुपये कर दिया गया है. वहीं, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Scheme) के तहत इस सब्सिडी को 174.86 रुपये से बढ़ाकर 312.48 रुपये कर दिया गया है. आसान शब्‍दों में समझें तो सब्सिडी मिलने पर उपभोक्‍ता को एक रसोई गैस सिलेंडर पर 300 रुपये से ज्‍यादा की बचत होगी. बता दें कि अगर आपकी सालाना आमदनी (Annual Income) 10 लाख रुपये है या इससे ज्‍यादा है तो आपको सब्सिडी की सुविधा नहीं मिलेगी. इसमें पति-पत्‍नी की आय भी शामिल है.

ये भी पढ़ें- IRDAI की सख्‍ती! कहा-प्रीमियम बढ़ाने के लिए मौजूदा हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसीस में बदलाव ना करें कंपनियां
आधार कार्ड की मदद से कैसे मिलेगा सस्‍ता एलपीजी सिलेंडर

रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी हासिल करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट (Bank Account) से लिंक कराना होगा. इसके बाद आधार कार्ड को गैस कनेक्शन (Gas Connection) से लिंक कराना होगा. मान लीजिए कि आप इंडेन गैस उपभोक्ता हैं तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस भेजकर आधार कार्ड को गैस कनेक्‍शन से लिंक करा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मैसेज बॉक्स में आईओसी टाइप करना होगा. फिर एजेंसी के टेलीफोन नंबर का एसटीडी कोड और अपनी ग्राहक संख्या दर्ज कर कस्टमर केयर को भेजना होगा. आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होने पर आधार नंबर टाइप करके एजेंसी के नंबर पर भेज दें. इससे आपका आधार नंबर गैस कनेक्शन से लिंक हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज