लाइव टीवी

फिर महंगा हुआ सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर, 1 अक्टूबर से चुकाने होंगे इतने रुपए ज्यादा


Updated: October 1, 2018, 7:54 AM IST
फिर महंगा हुआ सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर, 1 अक्टूबर से चुकाने होंगे इतने रुपए ज्यादा
सारस्वत के मुताबिक मेथनॉल ईंधन से चलने वाले खाने पकाने का चूल्हा बनाने का कारखाना बेंगलुरू और असम में लगाया जाएगा. इसके लिए टेक्‍नोलॉजी स्वीडन से ली गई है. उन्‍होंने यह भी कहा कि फिलहाल कमर्शियल उपयोग के लिए बड़े स्टोव का आयात किया जाएगा.

इंडियन ऑयल ने एक बयान में कहा कि सिलेंडर की कीमतों में यह बढ़ोतरी खास तौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने और विदेशी मुद्रा विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के चलते की गई है.

  • Share this:
सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 2.89 रुपये बढ़कर 502.4 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है. दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर अक्तूबर में 59 रुपये महंगा हो गया. इंडियन ऑयल ने एक बयान में कहा कि सिलेंडर की कीमतों में यह बढ़ोतरी खास तौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने और विदेशी मुद्रा विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के चलते की गई है.

कंपनी ने बताया कि सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत पर वास्तिवक प्रभाव मात्र 2.89 रुपये प्रति सिलेंडर पड़ेगा. इसकी प्रमुख वजह उस पर जीएसटी का लगना है. अक्टूबर में ग्राहकों के खाते में 376.60 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी जमा की जाएगी जो सितंबर 2018 में 320.49 रुपये थी.

LIC के साथ 121 रु से शुरू करें बेटी के लिए फ्यूचर इन्वेस्टमेंट, मिलेंगे 27 लाख

विमान ईंधन भी 2650 रुपये किलोलीटर हुआ महंगा



उधर विमान ईंधन (एटीएफ) की घरेलू दर में 2650 रुपये प्रति किलोलीटर का इजाफा किया गया है. बढ़े हुए दाम एक अक्टूबर से लागू होंगे. इंडियन ऑयल कार्पोरेशन की एक विज्ञप्ति के अनुसार मुंबई में एटीएफ का भाव 2650 रुपये प्रति किलोलीटर बढ़ गया है. एक किलोलीटर में 1000 लीटर होता है.

बता दें कि सरकार रसोई गैस की सब्सिडी राशि सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंचाती है. हालांकि, उपभोक्ता को सिलेंडर बाजार मूल्य पर खरीदना होता है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम की घट बढ़ केसाथ सब्सिडी राशि में भी बदलाव होता है. नियमों के मुताबिक एलपीजी पर जीएसटी का भुगतान सिलेंडर के बाजार मूल्य पर करना होगा. मूल्य की घट-बढ़ पर सब्सिडी का भुगतान सरकार करेगी लेकिन कर का भुगतान उपभोक्ता को ही करना होता है. (भाषा इनपुट के साथ)

बाबा रामदेव की पतंजलि के साथ शुरू करें गार्मेंट बिज़नेस, होगी लाखों में कमार्इ!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 1, 2018, 7:35 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर