• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • LPG Gas Cylinder: बिना एड्रेस प्रूफ के भी बुक करें LPG सिलेंडर, इस तरह करें अप्लाई

LPG Gas Cylinder: बिना एड्रेस प्रूफ के भी बुक करें LPG सिलेंडर, इस तरह करें अप्लाई

LPG Gas Cylinder

LPG Gas Cylinder

केंद्र सरकार ने जानकारी देते हुए बताया था कि आने वाले 2 सालों में एक करोड़ से ज्यादा फ्री में एलपीजी कनेक्शन (LPG Gas Cylinder) देगी. सरकार का लक्ष्य सभी गरीब परिवारों को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराना है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: अगर आप एलपीजी कनेक्शन (LPG Gas Cylinder) लेने का सोच रहे हैं और आपने पास एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी आप सिलेंडर खरीद सकते हैं. आपको बता कुछ समय पहले तक यह नियम था कि जिन लोगों के पास कोई एड्रेस प्रूफ हो, वे ही रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर ले सकते थे, लेकिन देश की सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने आम लोगों को राहत देते हुए रसोई गैस पर पते की बाध्यता को खत्म कर दिया है. यानी कि आप बिना एड्रेस प्रूफ के भी गैस ले सकते हैं.

    हाल ही में केंद्र सरकार ने जानकारी देते हुए बताया था कि आने वाले 2 सालों में एक करोड़ से ज्यादा फ्री में एलपीजी कनेक्शन (LPG Gas Cylinder) देगी. सरकार का लक्ष्य सभी गरीब परिवारों को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराना है.

    यह भी पढ़ें: LIC की इस पॉलिसी में मिलेंगे 17.5 लाख रुपये, FD से ज्यादा मिलेगा ब्याज, जानें क्या है पूरा प्लान

    ऐसे करें आवेदन
    >> फ्री एलपीजी कनेक्शन पाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करें.
    >> अब आप अपना केवाईसी फॉर्म पास के एलपीजी केंद्र में जमा कराएं
    >> इसके लिए जनधन बैंक अकाउंट नंबर, घर के सभी सदस्यों का अकाउंट नंबर, आधार नंबर और डिटेल में घर के पते की जरूरत पड़ेगी.
    >> गैस कनेक्शन के लिए रेजिडेंस प्रूफ की जरूरत नहीं है.
    >> आपको 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना है या उसे 5 किलो वाला छोटा, इसकी जानकारी फॉर्म में देनी होगी.

    घर बैठे करें बुक
    आप एजेंसी से खरीदने के अलावा रीफिल के लिए बुक भी कर सकते हैं. बुक करने का तरीका भी काफी आसान है. इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है, यानी कि घर बैठे सिलेंडर बुक किया जा सकता है. इंडेन ने इसके लिए खास नंबर जारी किया है जो 8454955555 है. देश के किसी कोने से इस नंबर पर मिस्ड कॉल से आप छोटा सिलेंडर बुक करा सकते हैं. आप चाहें तो व्हाट्सऐप के जरिये भी सिलेंडर बुक कर सकते हैं. रीफिल टाइप कर आप 7588888824 नंबर पर मैसेज कर दें, आपका सिलेंडर बुक हो जाएगा. 7718955555 पर फोन करके भी सिलेंडर बुक करा सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: SBI सिर्फ 156 रुपये कराएगा आपके कोरोना का इलाज, मिलेगी 2 लाख की मदद, जानें क्या है प्लान

    इंडियन ऑयल ने बुकिंग के बाद उसका स्टेटस जानने की सुविधा भी व्‍हाट्सऐप पर उपलब्ध कराई है. इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से STATUS# टाइप करना है. इसके बाद बुकिंग करने के बाद मिला ऑर्डर नंबर डालना है. मान लीजिए आपका बुकिंग नंबर 12345 है तो आपको टाइप करना है STATUS#12345 और 7588888824 नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज कर देना है. इस बात का ध्यान रखें कि STATUS# और ऑर्डर नंबर के बीच कोई स्पेस नहीं रखना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज