LPG Cylinder: गैस सिलेंडर डिलिवरी के लिए बढ़ गया वेटिंग पीरियड, अब 1 दिन की जगह इतने दिन करना होगा इंतजार

पिछले 20 दिनों में डिलिवरी वेटिंग पीरियड 1 दिन से बढ़कर 3 दिन तक हो गया

पिछले 20 दिनों में डिलिवरी वेटिंग पीरियड 1 दिन से बढ़कर 3 दिन तक हो गया

LPG Cylinder: कोरोना काल में संक्रमण के बढ़ते केस के बीच अगले कुछ दिनों में आपको LPG सिलेंडर के लिए ज्यादा इंतजार करना पड़ सकता है...जानिए वजह.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 12:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना काल (Covid-19) में संक्रमण के बढ़ते केस के बीच अगले कुछ दिनों में आपको LPG सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के लिए ज्यादा इंतजार करना पड़ सकता है. इसकी सबसे बड़ी वजह वेंडर्स का भारी संख्या में संक्रमित होना है. पिछले 20 दिनों में डिलिवरी वेटिंग पीरियड एक दिन से बढ़कर तीन दिन तक हो गया है. संक्रमण के मामलों को देखते हुए आने वाले दिनों में वेटिंग पीरियड और बढ़ने की आशंका है.

20 फीसदी डिलिवरीमैन हुए संक्रमित

रिपोर्ट्स के मुताबिक 20 फीसदी से ज्यादा डिलिवरीमैन कोरोना संक्रमित पाए गए है. 2020 में महज 5 फीसदी डिलिवरीमैन ही कोरोना से संक्रमित हुए थे.

और बढ़ सकता है वेटिंग पीरियड
कोरोना की दूसरी लहर में देश से अभी तक 18 फीसदी डिलिवरीमैन का पलायन हुआ है. जिसके चलते आने वाले दिनों में वेटिंग पीरियड और अधिक बढ़ने की संभावना है. अगले माह से ज्यादा प्रभावित इलाकों में 4-5 दिन वेटिंग बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें: जरूरी खबर! HDFC Bank अपने क्रेडिट कार्ड को करेगा अपग्रेड, जानें क्या है पूरा मामला

सिलेंडर बुकिंग में भी आई कमी



बढ़ते कोरोना के चलते देश में लागू लॉकडाउन की वजह से सिलेंडर बुकिंग में भी कमी आई है. महीने दर महीने आधार पर देखें तो अप्रैल में कॉमर्शियल सिलेंडर बुकिंग 80 फीसदी कम हुई है. वहीं डोमेस्टिक LPG सिलेंडर की बुकिंग में 25 फीसदी की कमी आई है. उज्जवला कस्टमर मंथली बुकिंग घटकर 20-25 फीसदी हुई है .

बदलने वाला है बुकिंग का तरीका

सिलेंडर की बुकिंग को लेकर पिछले साल 1 नवंबर 2020 से कुछ बदलाव लागू हुए थे. जिसमें गैस सिलेंडर की बुकिंग को OTP बेस्ड किया गया था, जिससे बुकिंग सिस्टम ज्यादा सुरक्षित और बेहतर हो सके. अब एक बार फिर LPG बुकिंग और डिलीवरी सिस्टम को ज्यादा आसान बनाने की तैयारी हो रही है.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: कोरोना काल में रेलवे ने इस रूट पर भी शुरू की स्पेशल ट्रेन, चेक करें बुकिंग डेट और अन्य डिटेल

किसी भी गैस एजेंसी से भरवा सकेंगे सिलेंडर

सरकार और तेल कंपनियां इस बात पर विचार कर रही हैं कि कंज्यूमर के लिए LPG गैस बुकिंग और रीफिल की पूरी प्रक्रिया को आसान और तेज किया जाए. नए नियम के अनुसार, LPG रीफिल के लिए कंज्यूमर सिर्फ अपनी ही गैस एजेंसी पर निर्भर न रहे. उसके करीब जो भी दूसरी गैस एजेंसी हो, उससे वो अपना LPG सिलेंडर रीफिल करवा ले. सरकार और तेल कंपनियां इसके लिए एक इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म तैयार करेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज