LPG Cylinder: 5 किलो का रसोई गैस सिलेंडर हाथों हाथ ले जाएं घर, एड्रेस प्रूफ की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

5 किलो का रसोई गैस सिलेंडर

5 किलो का रसोई गैस सिलेंडर

LPG Cylinder: अगर आप भी 14.2 किलो वाला सिलेंडर नहीं खरीदना चाहते हैं तो IOC ने ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू की है. कंपनी के मुताबिक, अब कोई भी ग्राहक 5 किलो का रसोई गैस सिलेंडर हाथों हाथ खरीद सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 24, 2021, 2:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू की है. कंपनी के मुताबिक, अब कोई भी ग्राहक 5 किलो का रसोई गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) हाथों हाथ खरीद सकता है. यानी ग्राहक को पैसे जमा करते ही 5 किलो का रसोई गैस मिल जाएगा. अब ग्राहक को इंतजार करने की जरूरत नहीं.

जहां एक तरफ आपको बड़ा गैस सिलेंडर खरीदने से पहले किसी रजिस्टर्ड गैस एजेंसी के पास अपना पंजीकरण कराना होगा. आपको आईडी प्रूफ और पहली बार में लगने वाले चार्जेस देने होंगे. इसके अलावा एडरेस प्रूफ भी देने होंगे जिस पर आपके सिलेंडर की डिलिवरी की जाएगी. हालांकि 5 किलो वाले गैस सिलेंडर में ऐसा नहीं होता. आप अपने किसी भी करीबी डिस्ट्रीब्यूटर या पॉइंट ऑफ सेल से 5 किलो वाला गैस सिलेंडर ले सकते हैं.

टोल फ्री नंबर पर भी कॉल करके कर सकते हैं ऑर्डर

आप भी 1800 22 4344 पर फोन करके अपने घर में आराम से एक मिनी भारतगैस 5 किलो का सिलेंडर ऑर्डर देकर, दो घंटे के भीतर 25 / रुपए के नाममात्र वितरण शुल्क पर प्राप्त कर सकते हैं. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए, आपको पहचान (पी.ओ.आय.) के प्रमाण उपलब्ध कराने की जरूरत होगी.
ये भी पढ़ें: LPG Gas Cylinder: 819 रुपये वाला गैस सिलेंडर मिल रहा सिर्फ 19 रु में, ऐसे उठाएं ऑफर का लाभ

कहां से खरीद सकते हैं सिलेंडर

IOC ने ट्वीट कर बताया है कि ग्राहक अपने शहर में इंडेन के किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर या प्वाइंट ऑफ सेल पर जाकर 5 किलो का रसोई गैस सिलेंडर खरीद सकते हैं. वो भी ऑन द स्पॉट.



एड्रेस प्रूफ की जरूरत नहीं

कंपनी के मुताबिक, 5 किलो का रसोई गैस सिलेंडर खरीदने के लिए किसी एड्रेस प्रूफ की जरूरत नहीं है. पैसे दें, गैस ले जाएं.

क्या है कीमत

आईओसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में 5 किलो वाले सिलेंडर की कीमत बिना सब्सिडी के 340 रुपये है.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: शादियों के सीजन में आज क्या है सोने का भाव, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

कहां कराएं रिफिल

कंपनी के अनुसार, ग्राहक इंडेन के किसी भी सेलिंग प्वाइंट पर 5 किलो का रसोई गैस सिलेंडर रिफिल करा सकते हैं. यह सिलेंडर BIS प्रमाणित सिलेंडर है, जिससे सुरक्षा और बढ़ जाती है.

गैस सिलेंडर को वापस करने का तरीका

यदि आप शहर से बाहर जा रहे हैं या किसी भी अन्य कारण से गैस सिलेंडर और प्रेशर रेग्युलेटर वापस करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं और निम्नानूसार पूनर्भुगतान मिल सकता है. यदि वापसी खरीद की तारीख से 5 साल के भीतर है, तो गैस और करों की लागत को छोड़कर सिलेंडर का खरीद मूल्य और प्रेशर रेग्युलेटर का 50 फीसदी। यदि वापसी खरीद की तारीख से 5 वर्ष के बाद है तो रुपये 100/ फ्लैट.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज