बड़ी खबर- ग्राहकों को फायदा पहुंचाने के लिए जल्द बदलेंगे LPG रसोई गैस सिलेंडर से जुड़े नियम

बड़ी खबर- ग्राहकों को फायदा पहुंचाने के लिए जल्द बदलेंगे LPG रसोई गैस सिलेंडर से जुड़े नियम
जल्द बदलेंगे LPG रसोई गैस सिलेंडर से जुड़े नियम

आम आदमी को राहत देने के लिए जल्द LPG रसोई गैस सिलेंडर से जुुड़े नियम बदलने वाले है. सूत्रों के मुताबिक जितना LPG गैस लेंगे उस अनुपात में सब्सिडी का प्रावधान होगा. ग्राहक 80-100 रुपए का LPG भी ले सकेंगे. इससे सरकार की सब्सिडी अदायगी में भी कमी आएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. आपको जल्द ही ये विकल्प मिलेगा कि अपनी जरूरत के हिसाब से ही एलपीजी खरीदें. जरूरत नहीं होने पर 14 किलो का एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) ना लें और ना ही पूरा पेमेंट करें. CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पेट्रोलियम मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas ) ने सरकारी तेल कंपनियों को ग्रामीण और छोटे शहरों को ध्यान में रखकर मार्केटिंग रिफॉर्म की प्रक्रिया तेज करने को कहा है. पेट्रोलियम मंत्रालय ने रिफॉर्म पर समीक्षा बैठक की है. इससे 8 करोड़ उज्ज्वला ग्राहकों को ज्यादा फायदा होगा. रिफिल रेट बढ़ने से तेल कंपनियों को भी फायदा होगा.

LPG रसोई गैस सिलेंडर को बड़े रिफॉर्म की तैयारी- सूत्रों के मुताबिक मोबाइल LPG वैन के जरिए सर्विस देने की तैयारी है. सूत्रों के मुताबिक जितना LPG लेंगे उस अनुपात में सब्सिडी का प्रावधान होगा. ग्राहक 80-100 रुपए का LPG भी ले सकेंगे. इससे सरकार की सब्सिडी अदायगी में भी कमी आएगी. FY21 के लिए करीब 37,000 करोड़ रुपये का सब्सिडी का आवंटन किया गया है.

उज्जवला को लेकर हुआ ये बदलाव-कें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना यानी (पीएमयूवाई) के तहत दिए जाने वाले तीन फ्री रसोई गैस सिलिंडर व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया है. लॉकडाउन में घोषणा की गई थी कि योजना के तहत 1 अप्रैल से 30 जून के बीच तीन फ्री गैस सिलिंडर दिए जाएंगे. सिलिंडर खरीदने के लिए एडवांस में उपभोक्ताओं के खाते में धनराशि डाली जा रही थी, लेकिन तीसरे रसोई गैस सिलिंडर का भुगतान उपभोक्ता को पहले खुद करना होगा. बाद में राशि खाते में ट्रांसफर की जाएगी. यानी तीसरे रसोई गैस सिलिंडर के लिए राशि एडवांस में नहीं मिलेगी. उत्तराखंड में योजना के दो लाख से भी अधिक लाभार्थी हैं. इनमें से करीब डेढ़ लाख लोग योजना के तहत सिलिंडर खरीदे चुके हैं.



जुलाई महीने के पहले दिन आम आदमी को बड़ा झटका लगा है. देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने बिना सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 1 रुपये प्रति सिलेंडर महंगा हो गया. अब नई कीमतें बढ़कर 594 रुपए पर आ गई है. अन्य शहरों में भी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम आज से बढ़ाए गए हैं. कोलकाता में 4 रुपए, मुंबई में 3.50 रुपए और चेन्नई में 4 रुपए महंगा हो गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading