अपना शहर चुनें

States

LPG Price: आ गए दिसंबर महीने के लिए LPG रसोई गैस सिलेंडर के रेट्स, फटाफट कीजिए चेक

घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के रेट्स
घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के रेट्स

LPG Price: देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने रसोई गैस (Cooking Gas) के मोर्च पर दिसंबर में भी राहत दी है. 1 दिसंबर 2020 को भी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के रेट्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2020, 9:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने रसोई गैस (Cooking Gas) के मोर्च पर दिसंबर में भी राहत दी है. 1 दिसंबर 2020 को भी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के रेट्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसके पहले अक्टूबर और नवंबर महीने में भी HPCL, BPCL, IOC ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था. हालांकि, 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cyliner Price) के दाम में 55 रुपये तक का इजाफा हुआ है.

आखिरी बार जुलाई में बढ़े थे घरेलू गैस के रेट्स
इसके पहले अंतिम बार 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में जुलाई 2020 को 4 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. वहीं, इससे पहले जून के दौरान दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था, जबकि मई में 162.50 रुपये तक सस्ता हुआ था.

यह भी पढ़ें: महिला कर्मचारियों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, बदल दिए सैलरी से लेकर ये सभी नियम
चेक करें नए दाम (LPG Price in India 01 November 2020)-


देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी IOC की वेबसाइट पर दिए दाम के मुताबिक दिल्ली में सिलेंडर की कीमतें स्थिर रही है. अगर दिल्ली की बात करें तो अभी 14.2 किलो वाला सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 594 रुपये में मिल रहा है. वहीं अगर मुंबई में सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत देखें तो पता चलेगा कि वहां भी आपको 594 रुपये चुकाने होंगे, लेकिन चेन्नई में ये कीमत 610 रुपये प्रति सिलेंडर है और कोलकाता में 14.2 किलो के इस सिलेंडर के लिए आपको 620 रुपये देने होंगे.

LPG gas cylinder price in india today 01 December 2020
LPG रसोई गैस सिलेंडर के नए रेट्स


कॉमर्शियल सिलेंडरों के दाम बढ़ें
दिसंबर महीने के लिए 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा हुआ है. चेन्नई में सबसे ज्यादा 56 रुपये प्रति ​सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई है. अब यहां एक कॉमर्शियल सिलेंडर के लिए 1410 रुपये देने होंगे. इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली में 55 रुपए का इजाफा हुआ है. यहां इस सिलेंडर का रेट 1296 रुपये है. कोलकाता और मुंबई में भी 55 रुपये की बढ़त देखने को मिली है, जिसके बाद इन दोनों शहरों में नये दाम क्रमश: 1351 और 1244 रुपये हैं.

यह भी पढ़ें: पैसे भेजने से लेकर ट्रेन में सफर करने तक, आज से आपके जीवन में हो रहे हैं ये 5 बड़े बदलाव

कहां से चेक करें एलपीजी के दाम
रसोई गैस के दाम चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं. https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx इस लिंक पर जाकर आप अपने शहर के गैस सिलेंडर के रेट्स चेक कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज