LPG रसोई गैस सिलेंडर के दाम जारी, फटाफट जानिए क्या हैं नवंबर के नये रेट्स

एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर
एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर

LPG Gas Cylinder Price 01 November 2020- सरकारी तेल कंपनियों ने नवंबर महीने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर के नये दाम जारी कर दिए हैं. रसोई गैस के अलावा कॉमर्शियल सिलेंडरों के ​लिए भी दाम जारी कर दिए गए हैं. आज से गैस डिलीवरी के लिए तरीके में भी नया बदलाव कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2020, 9:25 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बढ़ती महंगाई के बीच रसोई गैस (Cooking Gas) के मोर्चे पर नवंबर महीने में राहत की खबर है. सरकारी तेल कंपनियों ने नवंबर महीने के लिए एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के दाम में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है. इसके पहले अक्टॅूबर महीने में भी HPCL, BPCL, IOC ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था. एक तरफ बाजार में आलू, प्याज से लेकर दालों की कीमतों में इजाफे के बीच आम आदमी के लिए यह राहत की बात मानी जा रही है. हालांकि, 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cyliner Price) के दाम में 78 रुपये तक का इजाफा हुआ है.

इसके पहले अंतिम बार 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में जुलाई 2020 को 4 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. वहीं, इससे पहले जून के दौरान दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था, जबकि मई में 162.50 रुपये तक सस्ता हुआ था.

चेक करें नए दाम (LPG Price in India 01 October 2020)- देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी IOC की वेबसाइट पर दिए दाम के मुताबिक दिल्ली में सिलेंडर की कीमतें स्थिर रही है. पिछले महीने यानी अक्टूबर में जो दाम थे. वहीं, नवंबर महीने के लिए रहेंगे.



यह भी पढ़ें: LPG बुकिंग से बैंकिंग तक, आज से बदल जाएंगे ये 7 नियम
दिल्‍ली में 14.2 किलोग्राम वाले बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 594 रुपये पर स्थिर है. इसी तरह मुंबई में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 594 रुपये है. हालांकि, चेन्नई में कीमतें भी भी 610 रुपये प्रति सिलेंडर पर बरकरार है. वहीं, कोलकाता में 14 किलोग्राम वाले एक सिलेंडर के लिए 620 रुपये देने होंगे.

कॉमर्शियल सिलेंडरों के दाम बढ़ें
नवंबर महीने के लिए 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा हुआ है. चेन्नई में सबसे ज्यादा 78 रुपये प्रति ​सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई है. अब यहां एक कॉमर्शियल सिलेंडर के लिए 1,354 रुपये देने होंगे. कोलकाता और मुंबई में 76 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है. इसके बाद इन दोनों शहरों में नये दाम क्रमश: 1,296 और 1,189 रुपये है. ​राजधानी दिल्ली की बात करें तो अब यहां एक कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए 1,241 रुपये देने होंगे.



यह भी पढ़ें: ट्रेन पैसेंजर्स को तगड़ा झटका! प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत दोगुनी करेगा रेलवे, चुनिंदा स्‍टेशनों पर वसूलेगा यूजर चार्ज

बदल गया LPG  सिलेंडर​ डिलीवरी का तरीका
आपको याद दिला दें कि आज से एलपीजी गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी का तरीका भी बदल रहा है. अब ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर के लिए वन-टाइम पासवर्ड की जरूरत होगी. तेल कंपनियां इस नए सिस्टम को लागू कर रही हैं, ताकि गैस सिलेंडर की चोरी के मामलों से निपटा जा सके और सही ग्राहक तक डिलीवरी हो सके. इस ​नए सिस्टम को डिलीवरी ऑथेन्टिकेशन कोड (Deliver Authentication Code) के नाम से जाना जाएगा. इसके तहत, गैस सिलेंडर की डिलीवरी तब तक पूरी नहीं होगी, जब तक की ग्राहकों द्वारा डिलीवरी करने वाले को एक कोड न दिखाया जाए. शुरुआत दौर में इस सिस्टम को 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज