अपना शहर चुनें

States

LPG Cylinder Price: आज से महंगा हो गया आपका रसोई गैस सिलेंडर, जानिए कितने बढ़े दाम

50 रुपए महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर
50 रुपए महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर

देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने रसोई गैस (Cooking Gas) के रेट्स में इजाफा कर दिया है. सरकारी तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपए का इजाफा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2020, 11:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने रसोई गैस (Cooking Gas) के रेट्स में इजाफा कर दिया है. IOC की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 2 दिसंबर से आपका रसोई गैस सिलेंडर 50 रुपए महंगा हो गया है. इस इजाफे के बाद देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 644 रुपये हो गई है. बता दें 1 दिसंबर को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कामर्शियल गैस के रेट्स में इजाफा किया था. 19 किलो वाले सिलेंडर 55 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी.

50 रुपये महंगा हुआ आपका रसोई गैस सिलेंडर- IOC की वेबसाइट पर दिए रेट्स के मुताबिक, दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम 594 रुपये से बढ़कर 644 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर हो गए है.

मुंबई में अब 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के लिए 644 रुपये चुकाने होंगे. इससे पहले दाम 594 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर थे.



चेन्नई में कीमतें 610 रुपये से बढ़कर 660 रुपये 14.2 किलोग्राम प्रति सिलेंडर हो गई है. वहीं, कोलकाता में 14.2 किलोग्राम वाले एक सिलेंडर के लिए आपको 670.50 रुपये देने होंगे. इससे पहले दाम 620.50 रुपये थे.


इससे पहले जुलाई में बढ़े थे 14 किलो वाले सिलेंडर के दाम
आपको बता दें दिसंबर से पहले अंतिम बार 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में जुलाई में बढ़े थे. जुलाई में कीमतों में सिर्फ 4 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. वहीं, इससे पहले जून के दौरान दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था, जबकि मई में 162.50 रुपये तक सस्ता हुआ था.



कॉमर्शियल सिलेंडरों के दाम बढ़ें
दिसंबर महीने के लिए 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा हुआ है. चेन्नई में सबसे ज्यादा 56 रुपये प्रति ​सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई है. अब यहां एक कॉमर्शियल सिलेंडर के लिए 1410 रुपये देने होंगे. इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली में 55 रुपए का इजाफा हुआ है. यहां इस सिलेंडर का रेट 1296 रुपये है. कोलकाता और मुंबई में भी 55 रुपये की बढ़त देखने को मिली है, जिसके बाद इन दोनों शहरों में नये दाम क्रमश: 1351 और 1244 रुपये हैं.

कैसे तय होते हैं रसोई गैस सिलेंडर के दाम
औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा के एक्सचेंज रेट के हिसाब से एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं. इसी वजह से LPG सिलेंडर की सब्सिडी की रकम में भी हर महीने बदलाव होता है. जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में भाव बढ़ते हैं तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब दरें नीचे आती हैं तो सब्सिडी में कटौती की जाती है. टैक्स नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: आज फिर कैंसिल हो गई दर्जनों ट्रेनें, स्टेशन जाने से पहले चेक कर लें ये लिस्ट!

कहां से चेक करें एलपीजी के दाम
रसोई गैस के दाम चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं. https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx इस लिंक पर जाकर आप अपने शहर के गैस सिलेंडर के रेट्स चेक कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज