होम /न्यूज /व्यवसाय /LPG Price Today : क्‍या आज भी बदल गए गैस सिलेंडर के रेट, चेक करें तेल कंपनियों ने क्‍या किया बदलाव

LPG Price Today : क्‍या आज भी बदल गए गैस सिलेंडर के रेट, चेक करें तेल कंपनियों ने क्‍या किया बदलाव

तेल कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को कीमतों में बदलाव करती हैं.

तेल कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को कीमतों में बदलाव करती हैं.

LPG Gas Cylinder Price : सरकारी तेल कंपनियां अमूमन हर महीने की 1 तारीख को घरेलू और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दिल्‍ली में अभी 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,744 रुपये है.
फिलहाल घरेलू और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट स्थिर रखे गए हैं.
सरकारी तेल कंपनियों ने इस बार कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का रेट भी नहीं बदला है.

नई दिल्‍ली. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों (Lpg Gas Cylinder Price) में बदलाव करती हैं. आज 1 दिसंबर को भी तेल कंपनियों की ओर से इसमें बदलाव किया जाना था, लेकिन फिलहाल घरेलू और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट स्थिर रखे गए हैं.

सरकारी तेल कंपनियां पिछले चार महीने से कॉर्शियल एलपीजी सिलेंडर के रेट में लगातार कटौती कर रही थीं, लेकिन दिसंबर में इसकी कीमत को स्थिर रखा गया है. पिछले कई महीनों से गैस सिलेंडर के दाम में उतार-चढ़ाव जारी है. फिलहाल देशभर में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत नवंबर के रेट पर ही स्थिर हैं. दिल्‍ली में अभी 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,744 रुपये है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, इस बार दिसंबर में रसोई गैस की कीमतों में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है और दिल्‍ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम घरेलू एलपीजी सिलेंडर का रेट 1,053 रुपये पर स्थिर है.

ये भी पढ़ें – Brain Chip डालकर लोगों को कंट्रोल करना चाहते हैं Elon Musk? जानें कहां तक पहुंची उनकी योजना

अन्‍य शहरों में कितना है सिलेंडर का रेट
इस बार 1 दिसंबर को सरकारी तेल कंपनियों ने दिल्‍ली सहित देश के सभी महानगरों में सिलेंडर की कीमतों में बदलाव नहीं किया है. कोलकाता में 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1,079 रुपये, मुंबई में 1052.50 रुपये और चेन्‍नई में 1,068.50 रुपये है. नवंबर महीने में इसकी कीमतों में बदलाव किया गया था, जिसके बाद से यह रेट बना हुआ है.

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का रेट भी स्थिर
सरकारी तेल कंपनियों ने इस बार कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का रेट भी नहीं बदला है और इसके भाव नवंबर वाले ही बने हुए हैं. दिल्‍ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत अभी 1,744 रुपये है, जबकि कोलकाता में कॉर्शियल गैस सिलेंडर 1,846 रुपये के रेट में मिल रहा है. मुंबई में इसकी कीमत फिलहाल 1,696 रुपये पर स्थिर है, जबकि चेन्‍नई में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1,893 रुपये पर बनी हुई है.

इस साल 5 बार बदले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम
सरकारी तेल कंपनियों ने साल 2022 में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों मे 5 बार बदलाव किया है और हर बार इसके रेट में बढ़ोतरी की गई. दूसरी ओर, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट में इस साल 11 बार कटौती की गई है. कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर के रेट में 6 जुलाई, 2022 के बाद से कोई बदलाव नहीं किया है. हालांकि, सरकार उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देती है, जिससे उनके लिए यह सस्‍ता पड़ता है.

Tags: Business news in hindi, LPG gas, LPG Gas Cylinder, LPG Price

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें