LPG गैस कनेक्‍शन लेना हुआ आसान, Indian oil ने खत्म किया ये नियम, ऐसे करें आवेदन

सरकार प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत दो साल में 1 करोड़ से ज्यादा फ्री में LPG कनेक्शन देगी

सरकार प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत दो साल में 1 करोड़ से ज्यादा फ्री में LPG कनेक्शन देगी

LPG Gas cylinder: अगर आप एलपीजी गैस सिलेंडर ले रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब आप बिना एड्रेस प्रूफ (Address proof) दिए LPG गैस सिलेंडर ले सकते हैं. केंद्र सरकार के मुताबिक, सरकार प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत दो साल में 1 करोड़ से ज्यादा फ्री में LPG कनेक्शन देगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 9:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas cylinder ) ले रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब आप बिना एड्रेस प्रूफ (Address proof) दिए भी LPG cylinder ले सकते हैं. पहले नियम था कि जिन लोगों के पास कोई एड्रेस प्रूफ न हो, उन्हें रसोई गैस (LPG) सिलेंडर न दें. लेकिन देश की सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने आम लोगों को राहत देते हुए रसोई गैस पर पते की बाध्यता को खत्म कर दिया है. अब बिना एड्रेस प्रूफ दिए भी गैस सिलेंडर खरीदा जा सकता है.

जानें, क्या है केंद्र सरकार की योजना?

केंद्र सरकार के मुताबिक, सरकार प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत दो साल में 1 करोड़ से ज्यादा फ्री में LPG कनेक्शन देगी. सरकार का लक्ष्य सभी गरीब परिवारों को मुफ्त LPG कनेक्शन देना है. सरकार बिना रेजिडेंस प्रूफ के LPG कनेक्शन दे रही है. इसके अलावा, लोगों को अपने पड़ोस के 3 डीलरों से एक रिफिल सिलेंडर लेने का विकल्प भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Senior Citizens के लिए आने वाली है बड़ी खुशखबरी! बुढ़ापे में नहीं होगी पैसों की चिंता, सरकार ले सकती है ये फैसला
जानें, आवेदन की पूरी प्रक्रिया

>>प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन से फाॅर्म डाउनलोड करें.

>>अपना केवाईसी फाॅर्म नजदीकी एलपीजी केंद्र पर जमा कराएं.



>>जनधन बैंक, घर के सभी सदस्यों के अकाउंट नंबर जैसी जरूरी जानकारी अपडेट कर लें.

>>14.2 किलोग्राम के सिलेंडर के लिए आपको यह जानकारी देनी होगी.

ये भी पढ़ें:  घर बैठे 50 हजार में शुरू करें ये कारोबार, हर महीने होगी 2 लाख की कमाई, जानें कैसे करें शुरुआत?

जानें, LPG सिलेंडर कैसे करें बुक

इंडेन (Indane) के एलपीजी सिलेंडर को बुक करने के लिए देश में कहीं से भी 8454955555 नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा आप वाॅट्सऐप के जरिये भी बुक कर सकते हैं. बुक करने के लिए 7588888824 नंबर पर 'REFILL' टाइप करके भेजना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज