Home /News /business /

lpg price hike for domestic and commercial cylinder check latest rate here prdm

LPG Price Hike : रसोई में भड़की महंगाई की 'आग', घरेलू गैस सिलेंडर का दाम 1,000 रुपये के पार, चेक करें अपने शहर का रेट

मई में दूसरी बार LPG सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए हैं.

मई में दूसरी बार LPG सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए हैं.

महंगाई से त्रस्‍त जनता को फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही है. पेट्रोलियम कंपनियों ने बृहस्‍पतिवार सुबह घरेलू और कॉमर्शियल दोनों ही तरह के गैस सिलेंडर का मूल्‍य बढ़ा दिया है. इस महीने दूसरी बार है जब सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि की गई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. महंगाई से परेशान जनता को एक बार फिर रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाकर बड़ा झटका दिया गया है. अब देश के अधिकतर शहरों में घरेलू गैस सिलेंडर (LPG) का मूल्‍य 1,000 रुपये से ऊपर पहुंच गया है.

पेट्रोलियम कंपनियों ने बृहस्‍पतिवार सुबह घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 3.50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी. इसके बाद 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत 1,000 रुपये के पार हो गई. घरेलू सिलेंडर के अलावा आज से कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में भी वृद्धि हो गई है. दोनों ही तरह के सिलेंडर पर नई दरें आज से ही देशभर में लागू हो गई हैं. अब लोगों को 14.2 किलोग्राम और 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर के लिए ज्‍यादा कीमत चुकानी होगी.

ये भी पढ़ें – Indian Oil के निवेशकों को मिलेंगे बोनस शेयर, डिविंडेड देने का भी सरकारी तेल कंपनी ने किया ऐलान

कितना पहुंचा घरेलू सिलेंडर का रेट
तेल कंपनियों की ओर से कीमतें बढ़ाने के बाद 14.2 किलोग्राम वाला घरेलू गैस सिलेंडर 3.50 रुपये महंगा होकर दिल्‍ली और मुंबई में 1,003 रुपये में बिकेगा. इसके अलावा चेन्‍नई में यह घरेलू गैस सिलेंडर 1,018.50 रुपये पहुंच जाएगा, जबकि कोलकाता में घरेलू गैस सिलेंडर का ताजा रेट 1,029 रुपये हो गया है. गौरतलब है कि 7 मई को भी घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की वृद्धि की गई थी. इसके बाद इसकी कीमत 999.50 रुपये पहुंच गई थी.

कॉमर्शियल सिलेंडर पर कितना पहुंचा खर्च
पेट्रोलियम कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में आज कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भी 8 रुपये की वृद्धि की है. इस बढ़ोतरी के बाद 19 किलोग्राम वाला कॉमर्शियल गैस सिलेंडर अब दिल्‍ली में 2,354 रुपये के भाव पर मिलेगा. इसी तरह, कोलकाता में कॉमर्शियल सिलेंडर का ताजा मूल्‍य बढ़कर 2,454 रुपये हो गया है, जबकि मुंबई में इसके लिए 2,306 रुपये चुकाने होंगे. चेन्‍नई में भी 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतें बढ़ी हैं और इसका नया रेट 2,507 रुपये पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें – ‘पेंट-वार्निश कारखानों में जा रहा 23 प्रतिशत खाद्य तेल, इसे रोकना जरूरी’ पढ़िए क्या है ये मामला 

इस महीने दूसरी बार हुई बढ़ोतरी
एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इस महीने दूसरी बार बढ़ोतरी की गई है. कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की बात करें तो 1 मई को इसकी कीमतों में 102.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. इसके साथ ही 5 किलोग्राम वाले छोटे सिलेंडर की कीमत में भी बढ़ोतरी कर 655 रुपये रेट कर दिया गया था. 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की बात करें तो 7 मई को इसकी कीमतों में 50 रुपये की वृद्धि हुई थी.

हालांकि, तेल कंपनियां अभी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं कर रही हैं, लेकिन इस बीच सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ाने के साथ ही एलपीजी सिलेंडर पर भी ज्‍यादा रेट वसूलना शुरू कर दिया है.

Tags: Inflation, LPG Cylinder Price Today, LPG Gas Cylinder

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर