Home /News /business /

lpg price hiked by 50 rupees since october 2021 petrol diesel prices increased today check new lpg cylinder prices prdm

LPG Price Hike : महंगाई का दोहरा झटका! पेट्रोल-डीजल के बाद एलपीजी सिलेंडर के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी

तेल कंपनियों ने 6 अक्‍तूबर के बाद पहली बार एलपीजी के दाम बढ़ाए हैं.

तेल कंपनियों ने 6 अक्‍तूबर के बाद पहली बार एलपीजी के दाम बढ़ाए हैं.

यूपी सहित पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव खत्‍म होते ही सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा दिए. इतना ही नहीं घरेलू एलपीजी सिलेंडर भी आज से महंगा हो गया है. इससे पहले करीब पांच महीने से एलपीजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG) की कीमतों में करीब पांच महीने बाद इजाफा किया गया है. सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार को एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी किए हैं, जिसमें 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है.

गौरतलब है कि यूपी सहित पांच राज्‍यों में हो रहे विधानसभा चुनावों को देखते हुए कंपनियों ने करीब पांच महीने से एलपीजी के दाम नहीं बढ़ाए थे. इससे पहले 6 अक्‍तूबर, 2021 को आखिरी बार एलपीजी कीमतों में बदलाव हुआ था. चुनाव बाद कंपनियों ने एक बार फिर एलपीजी कीमतों में इजाफे का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें – खुशखबरी! यात्री फिर भर सकेंगे Hong Kong तक उड़ान, जल्‍द हटेगा भारतीय उड़ानों से प्रतिबंध

दिल्‍ली में 949.5 रुपये हो गई कीमत
एलपीजी गैस सिलेंडर में इजाफा होने के बाद मंगलवार 22 मार्च को दिल्‍ली में 14 किलोग्राम वाला गैस सिलेंडर 949.5 रुपये का हो गया है. पहले यह 899.50 रुपये था. दिल्‍ली के अलावा अन्‍य महानगरों में भी एलपीजी कीमतें बदल गईं हैं. कोलकाता में इसकी कीमत 926 रुपये से बढ़कर 976 रुपये हो गई है. लखनऊ में घरेलू गैस सिलेंडर अब 987.5 रुपये में मिल रहा है, जबकि पटना में यह 998 रुपये से बढ़कर 1039.5 रुपये पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें – Diesel Price Hike : डीजल 25 रुपये प्रति लीटर हुआ महंगा, देखें अब कितना हुआ एक लीटर का रेट

क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों के बाद लिया फैसला
सरकारी तेल कंपनियों ने पिछले करीब पांच महीने से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था. इस दौरान क्रूड के भाव लगातार बढ़ते गए. ग्‍लोबल मार्केट में अब भी क्रूड 100 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर मिल रहा है. इस दबाव को कम करने के लिए ही कंपनियों ने एलपीजी के दाम 50 रुपये बढ़ा दिए हैं. मार्च, 2021 के बाद से एलपीजी कीमतों में 81 रुपये का इजाफा हुआ था.

5 और 10 किलोग्राम वाला सिलेंडर भी महंगा
तेल कंपनियों ने सिर्फ घरेलू गैस सिलेंडर कीमतों में ही इजाफा नहीं किया है, बल्कि 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम भी बढ़ा दिए हैं. अब 5 किलो का एलपीजी सिलेंडर 349 रुपये में और 10 किलोग्राम वाला 669 रुपये में मिलेगा. इतना ही नहीं 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत भी अब 2,003.50 रुपये पहुंच गई है.

Tags: LPG Gas Cylinder, The increase in LPG prices

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर