Home /News /business /

मैगी बनाने वाली कंपनी देगी डिविडेंड : एक शेयर पर 65 रुपये, जानिए रिकॉर्ड डेट

मैगी बनाने वाली कंपनी देगी डिविडेंड : एक शेयर पर 65 रुपये, जानिए रिकॉर्ड डेट

नेस्ले इंडिया (Nestlé India)

नेस्ले इंडिया (Nestlé India)

नेस्ले इंडिया (Nestle India) ने साल 2021 के लिए 10 रुपये फेस वैल्यू के प्रति शेयर पर 65/- रुपये प्रति इक्विटी शेयर के फाइनल डिविडेंड का भी ऐलान किया है.

नई दिल्ली. मैगी बनाने वाली कंपनी नेस्ले इंडिया (Nestle India) ने गुरुवार चौथी तिमाही के नतीजे जारी कर दिए है. कंपनी ने बताया कि 31 दिसंबर 2021 को तिमाही के दौरान उसका शुद्ध लाभ 20 प्रतिशत घटकर 386.66 करोड़ रुपये रह गया. इससे पिछले वर्ष की समान अवधि में कंपनी ने 483.31 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था. कंपनी ने बताया कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान उसका कुल खर्च 8.23 प्रतिशत बढ़कर 3,022.97 करोड़ रुपये हो गया, जो इससे पिछले साल की इसी अवधि में 2,793.01 करोड़ रुपये था.

आय में हुआ इजाफा
नेस्ले इंडिया ने शेयर बाजार को बताया कि समीक्षाधीन चौथी तिमाही में उसकी परिचालन आय 8.9 फीसदी बढ़कर 3,739.32 करोड़ रुपये हो गई, जो इससे पिछले वर्ष की समान अवधि में 3,432.58 करोड़ रुपये थी. बताते चलें कि Nestlé India Ltd अपने वित्त वर्ष के तौर पर कैलेंडर ईयर को ही उपयोग में लाती है.

ये भी पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल ये स्टॉक दे सकता है दोगुना रिटर्न, जानें वजह

कंपनी ने फाइनल डिविडेंड का भी किया ऐलान
कंपनी के निदेशक मंडल ने साल 2021 के लिए 10 रुपये फेस वैल्यू के प्रति शेयर पर 65/- रुपये प्रति इक्विटी शेयर के फाइनल डिविडेंड का भी ऐलान किया है. जिसके लिए रिकॉर्ड डेट 8 अप्रैल तय की गई है. होगी. इसका भुगतान 26 अप्रैल को किया जाएगा.

चौथी तिमाही में कंपनी का एबिटडा सालाना आधार पर 777 करोड़ रुपये से बढ़कर 865.7 करोड़ रुपये पर आ गया है यानी एबिटडा में 11.4 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. इस अवधि में कंपनी की एबिटडा मार्जिन पिछले साल के इसी अवधि से 22.6 फीसदी से बढ़कर 23.1 फीसदी पर रही है.

कंपनी के प्रदर्शन में इस मजबूती की बड़ी वजह घरेलू बाजार में कारोबार में हुई बढ़ोतरी रही है. बता दें कि आउट ऑफ होम खपत में बढ़ोतरी से कंपनी को फायदा मिलता दिखा है. हालांकि एक्सपोर्ट में सालाना आधार पर गिरावट देखने को मिली है.

Tags: Business news in hindi, Stock market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर