उद्धव सरकार ने किसानों के लिए खोला खजाना, 10 हजार करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान

उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)
उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने शुक्रवार को राज्य के बारिश प्रभावित क्षेत्रों के लिए 10 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने शुक्रवार को राज्य के बारिश प्रभावित क्षेत्रों के लिए 10 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की. सहायता राशि दिवाली से पहले किसानों को दे दी जाएगी. उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को इसका ऐलान करते हुए कहा कि यह राशि दिवाली से पहले दे दी जाएगी. बता दें कि अब से कुछ दिनों पहले ही उद्धव ठाकरे ने बारिश प्रभावित इलाकों में जानमाल की क्षति का जायजा लिया था.

उद्वव ठाकरे ने ट्वीट करते हुए कहा कि राज्य में प्रति हेक्टेयर 6800 रुपये की मदद की बजाय हमने इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर कर दिया है. मैं केंद्र से भी इसी तरह का अनुरोध करूंगा. अब तक हमने आपदा प्रभावित लोगों के लिए 3800 करोड़ रुपये दिए हैं.


बता दें कि पश्चिमी और मध्य महाराष्ट्र के करीब 10 जिलों में भारी बारिश के चलते लगभग 7 लाख हेक्टेयर में पकी फसलों को नुकसान हुआ है. इस मॉनसून में अच्छी बारिश के बाद किसान अच्छी फसल की उम्मीद कर रहे थे लेकिन पिछले हफ्ते सोलापुर, सांगली, कोल्हापुर, सतारा, उस्मानाबाद, लातूर, बीड और औरंगाबाद में भारी बारिश ने किसानों भारी भारी नुकसान पहुंचा दिया.



पश्चिम महाराष्ट्र के सोलापुर और मध्य महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में ज्यादा नुकसान हुआ. अधिकारियों ने कहा कि प्रभावित जिलों के कलेक्टर और विभागीय कमिश्नरों को यह निर्देश दिया गया है कि वे मौके का मुयाना करें और जल्द से जल्द मुआवजा जारी करें.

पश्चिम महाराष्ट्र के 5 जिलों में पिछले हफ्ते हुई भारी बारिश में कम से कम 29 लोगों की मौत हो गई थी. कोंकण क्षेत्र में चक्रवात तूफान निसर्ग की वजह से जून में और अगस्त में विदर्भ में भारी बारिश के चलते 1.80 लाख हेक्टयर की फसलों को नुकसान पहुंचा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज