लाइव टीवी

PMC बैंक डिपॉजिटर्स को मिल सकती है राहत, ये है उद्धव ठाकरे का प्लान!

News18Hindi
Updated: December 5, 2019, 5:15 PM IST
PMC बैंक डिपॉजिटर्स को मिल सकती है राहत, ये है उद्धव ठाकरे का प्लान!
पीएमसी बैंक

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार चाहती है कि पीमएसी बैंक (PMC Bank) का विलय महाराष्ट्र स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक (Maharashtra State Cooperative Bank) के साथ कर दिया जाए. इसके लिए राज्य सरकार ने प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2019, 5:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) का विलय करने का प्रस्ताव दिया है. महाराष्ट्र सरकार चाहती है कि पीएमसी बैंक का विलय महाराष्ट्र स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक (Maharashtra State Cooperative Bank) के साथ कर दिया जाए. इस संबंध में राज्य सरकार पीएमसी बैंक के प्रबंधन से बात भी कर रही है.

उद्धव ठाकरे की सरकार इस प्रक्रिया में जरूरी वित्तीय सहायता (Financial Assistance) के लिए भी तैयार है. कैबिनेट मंत्री जयंत पाटिल (Jayant Patil) ने कहा कि इसके लिए महाराष्ट्र सरकार बैंक व RBI के बीच मध्यस्थता करने के लिए भी तैयार है. राज्य सरकार ने पीएमसी बैंक निवेशकों को सुनिश्चित किया है और दावा किया है इस प्रक्रिया में दो माह से भी कम समय लगेगा.

ये भी पढ़ें: 150 रुपये हुए प्याज के दाम! अगले 20 दिन तक दाम कम होने के आसार नहीं, नए साल में मिलेगी राहत! 

MSC बैंक से पाटिल की बात

पाटिल ने कहा, 'मैंने महाराष्ट्र स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन से बात की है. हमनें उन्हें इस मर्जर के प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी है ताकि पीएमसी बैंक के डिपॉजिटर्स को राहत मिल सके.'

RBI ने पीएमसी बैंक पर लगाया है प्रतिबंध
बता दें कि 4,335 करोड़ रुपये के घोटाले के मामले में भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने पीएमसी बैंक पर कई तरह का प्रतिबंध लगा दिया है. इस शुरुआती प्रतिबंध में आरबीआई ने पीएमसी बैंक से 1,000 रुपये से अधिक की निकासी को बैन कर दिया है, जिसके बाद डिपॉजिटर्स के लिए परे​शानियां खड़ी हो गईं. हालांकि, कई चरणों के बाद विड्रॉल लिमिट को बढ़ाकर 50 हजार कर दिया गया है.ये भी पढ़ें: प्याज-टमाटर के भाव ने RBI की बढ़ाई टेंशन! मार्च तक और सताएगी महंगाई

8​ डिपॉजिटर्स की हो चुकी है मौत
अभी तक पीएमसी बैंक में पैसे रखने वाले 8 डिपॉजिटर्स की मौत हो चुकी है. ​पाटिल ने यह भी कहा कि हम पीएमसी बैंक डिपॉजिटर्स को सुनिश्चित करना चाहते हैं सरकार उनके साथ है. दोनों बैंकों के विलय के बाद छोटे डिपॉजिटर्स को इससे फायदा मिल सकेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 5:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर