अरबों रुपये के मालिक हैं माही, कभी फोर्ब्स लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी थे धोनी

अरबों रुपये के मालिक हैं माही, कभी फोर्ब्स लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी थे धोनी
क्रिकेट के अलावा कई अन्य जगहों से भी एम एस धोनी की कमाई होती है.

MS Dhoni Retirement: क्रिकेट मैदान पर अपने शानदार प्रदर्शन ही नहीं बल्कि बिजनेस करने और कमाई के मामले में 39 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी का अपना जलवा है. क्रिकेट के अलावा अन्य स्पोर्ट्स टीम, ब्रांड्स और एंडॉर्समेंट से धोनी की कमाई होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 16, 2020, 8:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मैं पल दो पल का शायर हूं, पल दो पल मेरी कहानी है... भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इसी गाने के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. ये गाना भारतीय क्रिकेट टीम के इस पूर्व कप्तान का सबसे पसंदीदा गाना है. धोनी के रिटायरमेंट के ऐलान के बाद सोशल मीडिया पर लोग अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. क्रिकेट के मैदान में किसी भी विकट परिस्थिति में अपना दिमाग ठंडा रखना और बेहद चालाकी से फैसले लेना ही महेंद्र सिंह धोनी को सबसे खास खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार करता है. लेकिन, इसके अलावा एक और चीज है​ जो एमएस धोनी का अं​दाज अन्य खिलाड़ियों से अलग रखती है. कमाई के मामले में 39 वर्षीय यह दिग्गज खिलाड़ी अन्य क्रिकेटर्स से कई मायनों में अलग है.

GQ India के अनुसार, एमएस धोनी की नेटवर्थ करीब 750 से 800 करोड़ रुपये के करीब है. आइए जानते हैं क्रिकेट के अलावा उनके पास और कहां से कमाई आती है.

स्पोर्टिंग टीम: कैप्टन कूल भी उन खिलाड़ियों में से हें,​ जिन्होंने अन्य तरह के स्पोर्ट्स में पैसा लगा रखा है. कभी फुटबाल में गोलकीपर बनने का सपना देखने वाले धोनी इंडियन सुपरलीग टीम 'चेन्नईन एफसी' के मालिक हैं. इसके अलावा मोटर व्हीकल्स के पैशन को भी उन्होंने अपने बिजनेस में शामिल किया है. यूं तो उनके पास शानदार बाइक्स और कारों की एक बड़ी फ्लीट है, लेकिन इसके अलावा धोनी सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप में 'माही रेसिंग टीम इंडिया' के मालिक हैं. वो इस टीम को एक्टर अक्कीनेनी नागार्जुन के साथ पार्टनरशिप में मालिक हैं. उनकी ये लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती. वो एक हॉकी टीम के भी ​मालिक हैं. यह टीम रांची की हॉकी क्लब रांची रेज के नाम से है.



ब्रांड्स: एम एस धोनी से साल 2016 में अपैरल ब्रांड 'सेवेन' के ब्रांड अंबेसडर बनने का कहा गया था. इसके बाद उन्होंने इस ब्रांड के फुटवियर कलेक्शन की ओनरशिप ही हासिल कर ली. इसके लिए वो स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक जिम भी मालिकाना हक रखते हैं. इस कंपनी के पास देशभर में 200 से ज्यादा जिम्स हैं.
हॉस्पिटेबिलिटी इंडस्ट्री: हॉस्पिटेबिलिटी इंडस्ट्री के जरिए भी एमएस धोनी अच्छी खासी कमाई करते हैं. झारखंड में उनका एक होटल है, जिसका नाम 'होटल माही रेजिडेंसी' है. यह इकलौती ईकाई है और इसकी कोई और ब्रांच नहीं है.

एंडॉर्समेंट्स: अपने ​करियर के शुरुआत से ही धोनी के पास कई एंडॉसमेंट् हैं. फिलहाल, उनके पास पेप्सी, स्टार, गोडैडी, बोस, स्निकर्सस, वीडियोकॉन, बूस्ट, ओरिएंट इलेक्ट्रिक, नेटमेड्स जैसी ब्रांड्स के साथ अनुबंध है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने की हेल्थ आईडी कार्ड की घोषणा, जानिए क्या होगा आम आदमी को फायदा

फोर्ब्स लिस्ट में हो चुके हैं शामिल
स्पोर्ट्स वेबसाइट क्लच प्वाइंट्स के मुताबिक, महेंद्र सिंंह धोनी इंडियन प्रीमियन लीग में दूसरे सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं. उनके पास चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ 21 लाख डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट है. 24 लाख डॉलर के साथ विराट कोहली पहले पायदान पर हैं. साल 2014 और 2015 वो इकलौते भारतीय एथलीट थे, जिन्हें फोर्ब्स के टॉप 100 एथलीट में जगह मिली थी. इस दौरान उनकी रैंकिंग क्रमश: 22 और 23 रही थी. इस लिस्ट में उनकी सबसे सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 16वें पायदान की रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज