लॉकडाउन के बाद महिलाएं बैंक की इस स्कीम का फायदा उठाकर ऐसे शुरू करें अपना बिजनेस

महिला उद्यम निधि

महिला उद्यम निधि

महिलाओं के पास मौका है कि लॉकडाउन के बाद वो खुद का कारोबार कर कमाई करें. इसके लिए उनके पास कई तरह की योजनाओं का लाभ मिल सकता है. इन्हीं में से एक महिला उद्यम निधि स्कीम है. इसे PNB चलाता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के तहत महिला उद्यमियों (Women Entrepreneurs) के लिए 'महिला उद्यम निधि' स्कीम (Mahila Udyam Nidhi Scheme) चलाई जाती है. इस स्कीम के तहत महिला उद्यम को बढ़ावा देने और महिलाओं को करोबार शुरू करने के​ लिए किफायती दर पर वित्तीय मदद की जाती है. महिला उद्यम निधि के तहत मिलने वाली फंडिंग के तहत मैन्युफैक्चरिंग और उत्पादन जैसी एक्टिविटीज शुरू की जा सकती हैं.

लोन के लिए नहीं देनी होगी सिक्योरिटी-इस स्कीम को पंजाब नेशनल बैंक चला रहा है. इसकी अधिक जानकारी के लिए बैंक की ब्रांच में विजिट कर सकते हैं.लिंक पर क्लिक कर ले सकते हैं पूरी जानकारी-https://www.pnbindia.in/schemes-for-women.html

इस स्कीम के तहत महिलाओं को आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है ताकि वो छोटे स्तर पर खुद का करोबार शुरू कर सकें. इस स्कीम के तहत ब्याज दर  बैंक अपने हिसाब से तय करते हैं. इस फंडिंग की मदद से मौजूदा कारोबार को अपग्रेड या बिजनेस को बढ़ाया जा सकता है.



यह भी पढ़ें: अगले हफ्ते से बदलने वाली हैं आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी ये चीजें
क्या है योग्यता? इस स्कीम का लाभ उन महिलाओं को मिल सकता है, जिन्होंने नई MSME की शुरुआत की है या कोई पहले से मौजूद एमएसएमई को चलाती हैं. उन्हें किसी भी तरह के छोटे स्तर के कारोबार के लिए इस स्कीम का लाभ मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: SBI की नई एफडी स्कीम में मिलेगा ज्यादा मुनाफा! जानिए कब और कैसे होगी आपकी कमाई

शुरू कर सकती हैं ये कारोबार-महिला उद्यम निधि के तहत महिलाएं आटो रिपेयरिंग और सर्विस सेंटर, ब्यूटी पार्लर, केबल टीवी नेटवर्क, कैंटीन या रेस्टोरेंट, कम्प्यूटरीकृत डेस्कटॉप पब्लिशिंग, साइबर कैफे, फोनबूथ, लान्ड्री काम, मोबाइल रिपेयरिंग, फोटोकॉपी सेंटर, टीवी रिपेयरिंग, रोड ट्रांसपोर्ट आपरेटर, सैलून, कृषि इक्विपमेंट की सर्विसिंग, टेलरिंग, टाइपिंग मशीन आदि का काम शुरू कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: घर खरीदारों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत! होम लोन पर फिर मिल सकती है सब्सिडी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज