कोरोना वायरस महामारी: 10 लाख रुपये का वेंटिलेटर मात्र 7,500 रुपये में बनाएंगे आनंद महिंद्रा

कोरोना वायरस महामारी: 10 लाख रुपये का वेंटिलेटर मात्र 7,500 रुपये में बनाएंगे आनंद महिंद्रा
महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा

महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप (M&M Group) के चयरेमैन आनंद महिंद्रा ने गुरुवार को जानकारी दी कि उनकी टीम 7,500 रुपये से भी कम कीमत में वेंटिलेटर्स तैयार करने पर काम कर रही है. आमतौर पर इन वेंटिलेटर्स कीमत 5 से 10 लाख रुपये के करीब होती है. कंपनी के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने भी इस बारे में कई जानकारी दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 5:49 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की इस स्थिति में सबसे अधिक जरूरत वेंटिलेटर्स (ICU Ventilators) की बताई जा रही है. इस समय कई देश हैं जो वेंटिलेटर्स की कमी से जूझ रहे हैं. गुरुवार को महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप (M&M Group) ने ऐलान किया कि वो मात्र 7,500 रुपये में वेटिलेटर्स बाजार में उतारने वाली है. आमतौर पर इन वेंटिलेटर्स की कीमत 10 लाख रुपये तक होती है. कंपनी ने कहा कि उसके पास बैग वॉल्व मास्क वेंटिलेटर (Bag Valve Mask Ventilator) के आटोमोटेड वर्जन का प्रोटोटाइप है. कंपनी को उम्मीद है कि 3 दिन के अंदर वो इसका प्रोटोटाइप तैयार कर लेगी.

10 लाख तक होती है वेंटिलेटर्स की कमती
ग्रुप चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने गुरुवार को एक ट्वीट के जरिए इस बारे में जाानकारी दी है. उन्होंने कहा, '...हम एक ICU वें​टिलेटर निर्माता के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. यह एक जटिल मशीन है, जिसकी कीमत करीब 5 से 10 लाख रुपये होती है. यह डिवाइस एक अंतरिम लाइफसेवर है और हमारी टीम ने अनुमान लगाया है कि इसकी कीमत 7,500 रुपये से कम होगी.'





यह भी पढ़ें: 80 करोड़ लोगों को 3 महीने तक 5 किलो अनाज और 1 किलो दाल मुफ्त देगी सरकार

वेंटिलेटर्स के लिए दो मोर्चे पर काम कर रही महिंद्रा
इसके पहले, महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका (Pawan Goenka) ने कहा कि उनकी कंपनी दो बड़ी सरकारी कंपनियों के साथ मिलकर वेंटिलेटर डिजाइन को सरल कर उत्पादन बढ़ाने पर काम कर रही है. गोयनका ने यह बात वेंटिलेटर्स की कमी से निपटने को लेकर कहा. उन्होंने कहा, एक तरफ हम दो बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर, जो कि मौजूदा मैन्युफैक्चरर्स हैं, उनके साथ मिलकर क्षमता बढ़ाने और डिजाइन को सरल करने पर काम कर रहे हैं. हमारी इंजीनियरिंग टीम इसपर तेजी से काम कर रही है.

उन्होंने कहा कि वहीं दूसरी तरफ, हम बैग वॉल्व मास्क वेंटिलेटर के आटोमेटेड वर्ज़न पर काम कर रहे हैं. इसे आमतौर पर अम्बू बैग कहा जाता है. हमें उम्मीद है कि 3 दिन के अंदर हम इसका प्रोटोटाइप तैयार कर लेंगे. जब एक बार यह डिजाइन पूरी तरह से तैयार मिल जाएगा और मंजूरी मिल जाएगी तो इसे सभी मैन्यूफैक्चरर्स को उलब्ध करा दिया जाएगा.



बता दें कि बीते रविवार को आनंद ​महिंद्रा ने कहा था कि उनकी समू​ह कंपनियों वेंटिलेटर्स की उत्पादन पर तुरंत काम करना शुरू कर रही हैं. गोयनका ने कहा था, 'महिंद्रा में हमें कई लोगों और कंपनियों की तरफ से वेंटिलेटर्स बनाने के लिए सपोर्ट मिल रहा है.'

यह भी पढ़ें: 20.50 करोड़ महिलाओं के खाते में सरकार हर महीने 500 रुपये ट्रांसफर करेगी
First published: March 26, 2020, 5:49 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading