लाइव टीवी

अब 5 दिन में ही शुरू कर सकते हैं कोई भी बिजनेस, सरकार करने जा रही ये बड़े बदलाव

News18Hindi
Updated: January 10, 2020, 4:15 PM IST
अब 5 दिन में ही शुरू कर सकते हैं कोई भी बिजनेस, सरकार करने जा रही ये बड़े बदलाव
​नया बिजनेस शुरू करने के लिए अब बस 5 दिन ही चाहिए होगा.

केंद्र सरकार अपनी नीतियों में बदलाव करते हुए अब नए बिजनेस शुरू करने की अवधि को 18 दिन से घटाकर 5 दिन करने जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 10, 2020, 4:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अब बहुत जल्द आपके लिए नया बिजनेस शुरू (Starting new Business) करने में अधिक समय नहीं लगेगा. आप महज 5 दिन में ही नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके लिए केंद्र सरकार (Central Government) कुछ नियमों में बदलाव करने जा रही है. अब नया बिजनेस शुरू करने के लिए 18 दिन की जगह बस 5 दिन ही लगेंगे. वहीं, इसके लिए जरूरी 10 प्रक्रियाओं को भी कम करते हुए 5 कर दिया गया है.

दो फॉर्म में ही बन जाएगा काम
नाम रिजर्वेशन, रजिस्ट्रेशन, वस्तु एवं सेवा कर (GST) के लिए रजिस्ट्रेशन जैसे कामों को केवल 2 फॉर्म में ही पूरा कर​ दिया जाएगा. वर्तमान में इसके लिए कई तरह का फॉर्म भरना होता है. इसी महीने में कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय इन दोनों फॉर्म जारी कर देगा. इन फॉर्म्स का नाम 'Spice Plus' और 'Agile Pro' रखा गया है, जोकि कुल 6 फार्म की जगह लेंगे. इन्हीं दो फॉर्म में GSTIN, PAN, TAN, ESIC, EPFO, DIN, बैंक अकाउंट और प्रोफेशनल टैक्स जैसी जानकारी शामिल होगी.

यह भी पढ़ें: इस स्कीम के तहत भी सरकार किसानों के बैंक खाते में भेजती हैं रकम, जानिए सबकुछ



बेहद आसान होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
इकोनॉमिक टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से लिखा है कि नए फार्म वेब आधारित होंगे और पहले से आसान भी होंगे. Spice Plus फार्म की मदद से आप नाम और इनकॉरपोरेशन के बारे में जानकारी दे सकेंगे. नए बिजनेस को अब एम्प्लॉई स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ESIC) और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के साथ इनकॉरपोरेशन के समय ही ​रजिस्ट्रेशन कराना होगा. अधिकारी का कहना है कि डायरेक्टर आइडेंटिफिकेशन नंबर (DIN) और प्रोफेशनल टैक्स के लिए रजिस्ट्रेशन के साथ पैन, टैक्स छूट और टैन के रजिस्ट्रेशन से बिजनेस करना आसान हो जाएगा.

विश्व बैंक की रिपोर्ट के बाद उठाया गया कदम
विश्व बैंक (World Bank) द्वारा हाल ही में जारी किया गया ईज ऑफ डूईंग बिजनेस (Ease of Doing Business) रिपोर्ट में जानकारी दी गई थी कि भारत में कोई भी नया बिजनेस खोलने के लिए 18 फार्म भरने पड़ते है. इसके लिए कुल 10 प्रक्रियाओं से गुजरना होता है. विश्व बैंक ने बिजनेस शुरू करने की सुगमता के मामले में 190 देशों की लिस्ट में 136वें स्थान पर रखा है.

यह भी पढ़ें: नई सर्विस शुरू, इस टोल फ्री नंबर 1800117574 पर करें ब्लैकमनी की शिकायत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 10, 2020, 4:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर