होम /न्यूज /व्यवसाय /LIC की इस पॉलिसी में हर महीने ₹2190 का निवेश बना देगा 10 लाख का फंड, मिलेगी टैक्‍स छूट

LIC की इस पॉलिसी में हर महीने ₹2190 का निवेश बना देगा 10 लाख का फंड, मिलेगी टैक्‍स छूट

न्‍यू जीवन आनंद पॉलिसी 18 से 50 साल तक का व्‍यक्ति ले सकता है.

न्‍यू जीवन आनंद पॉलिसी 18 से 50 साल तक का व्‍यक्ति ले सकता है.

सही निवेश वही है, जिसमें न केवल बढिया रिटर्न मिले बल्कि हमारा पैसा भी सुरक्षित रहे. भारतीय जीवन बीमा निगम की न्‍यू जीवन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

न्‍यू जीवन आनंद पॉलिसी में सम एश्‍योर्ड की कोई सीमा नहीं है.
न्‍यू जीवन आनंद पॉलिसी की किस्‍त आप वार्षिक, छमाही, तिमाही या फिर मासिक भी भर सकते हैं.
एलआईसी की इस पॉलिसी में आपको इनकम टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है.

नई दिल्‍ली. अगर आप भी कम निवेश करके भविष्‍य के लिए अच्‍छा फंड बनाना चाहते हो तो आपको भारतीय जीवन बीम निगम (LIC) की न्‍यू जीवन आनंद पॉलिसी (New Jeevan Anand Policy) लेनी चाहिए. इस पॉलिसी में मैच्योरिटी पर 10 लाख रुपये तो मिलते ही साथ ही बीमाधारक को लाइफटाइम डेथ कवर, और टैक्‍स छूट भी भी मिलती है. 10 लाख रुपये का फंड बनाने के लिए आपको इसमें हर महीने 2190 रुपये का निवेश करना होगा.

न्‍यू जीवन आनंद पॉलिसी 18 से 50 साल तक का व्‍यक्ति ले सकता है. इस पॉलिसी की न्‍यूनतम अवधि 15 और अधिकतम 35 वर्ष है. इसमें सम एश्‍योर्ड की कोई सीमा नहीं है. एलआईसी इस योजना में प्रीमियम (Insurance Premium) भरने के लिए भी पॉलिसीधारक को कई विकल्‍प देता है. न्‍यू जीवन आनंद पॉलिसी की किस्‍त आप वार्षिक, छमाही, तिमाही या फिर मासिक भी भर सकते हो.

ये भी पढ़ें-  Post Office Scheme: बुढ़ापे का सहारा है यह योजना, हर दिन लगाएं बस 50 रुपये और जुटाएं ₹35 लाख फंड

ऐसे बनेगा 10 लाख का फंड

अगर आप इस पॉलिसी को 24 साल की उम्र में 5 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ इसको खरीदते हैं तो आपको सालाना करीब 26815 रुपये जमा करने होंगे. अगर एक दिन के हिसाब से देखें तो यह करीब 73.50 रुपये प्रतिदिन और महीने के हिसाब से 2190 रुपये होते हैं. अगर आपने 21 साल के लिए पॉलिसी ली है तो आपका कुल निवेश करीब 5.63 लाख के करीब हो जाएगा, जिसमें आपको मैच्योरिटी के समय बोनस के साथ में 10 लाख रुपये से ज्यादा राशि मिलेगी. यह सम एश्योर्ड, सिंपल रिवर्सनरी बोनस  और फाइनल एडिशनल बोनस के रूप में मिलेगा.

ये भी पढ़ें-  ITR फाइल करने की अंतिम तिथि बी‍ती, अभी तक नहीं भरा रिटर्न तो क्‍या करें? एक्‍सपर्ट से जानिए

टैक्‍स छूट

एलआईसी की इस पॉलिसी में आपको इनकम टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है. इसमें इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80 सी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है. मैच्‍योरिटी या मृत्यु के वक्त मिलने वाली राशि पर भी कोई टैक्स नहीं देना होता है. यही नहीं  इस पॉलिसी पर आप लोन भी ले सकते हैं. बता दें अगर प्रीमियम अवधि के दौरान आप लोन लेते हैं तो आपको अधिकतम क्रेडिट सरेंडर वैल्यू के 90 फीसदी तक ही होगा.

Tags: Investment, Investment tips, Life Insurance Corporation of India (LIC)

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें