होम /न्यूज /व्यवसाय /

पीएफ खाते का नॉमिनी बनाया क्या, जल्दी करें नहीं तो मुश्किल में पड़ जाएंगे

पीएफ खाते का नॉमिनी बनाया क्या, जल्दी करें नहीं तो मुश्किल में पड़ जाएंगे

प्रत्येक पीएफ खाताधारक के लिए नॉमिनी बनाना हो गया है अनिवार्य.

प्रत्येक पीएफ खाताधारक के लिए नॉमिनी बनाना हो गया है अनिवार्य.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने अंशधारकों के लिए 31 मार्च तक ई-नॉमिनेशन करने की समय सीमा तय की है. ऐसा नहीं करने पर आपके पीएफ का पैसा फंस सकता है.

नई दिल्लीः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने अंशधारकों के पीएफ (PF) अकाउंट के लिए नॉमिनी बनाने की तारीख 31 मार्च, 2022 तय कर रखी है. अगर आप भी ईपीएफओ के सदस्य हैं और अभी तक आपने नॉमिनी नहीं बनाया है तो 31 मार्च से पहले यह काम करे लें और ईपीएफओ को नॉमिनी की जानकारी दे दें. ऐसा नहीं करने पर 31 मार्च के बाद आप ऑनलाइन पीएफ पासबुक चेक नहीं कर पाएंगे.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)  की वेबसाइट पर लॉगइन कर आप अपने नॉमिनी की डिटेल भर सकते हैं. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अंशधारक जितनी बार चाहें अपना नॉमिनी बदल सकते हैं. ईपीएफओ की ओर से यह सुविधा दी गई है. भविष्य निधि संगठन के मुताबिक, अपने परिवार को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए सभी खाताधारकों को ई-नॉमिनेशन को भरना चाहिए। यह प्रक्रिया बहुत आसान है.

ये भी पढ़ें- PAN Aadhar Link: आईटीआर के ई-वैरिफिकेशन के लिए लिंक करें पैन और आधार, जानें आसान तरीका

कैसे भरें डिटेल्स
नॉमिनी की डिटेल ऑनलाइन भरने के लिए खाताधारक को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)  की वेबसाइट epfindia.gov.in को खोलना होगा. इसके बाद सर्विस विकल्प में जाकर फॉर एंप्लॉयीज टैब को क्लिक करें. इसके बाद मेंबर UAN/Online Service (OCS/OTCP) पर क्लिक करें और अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number (UAN) और पासवर्ड डालें. इसके साथ ही आप लॉगिन हो जाएंगे. इसके बाद अपने फैमिली डिक्लेयरेशन को अपडेट करने के लिए YES (हां) पर क्लिक करें. फिर ad family details (ऐड फैमिली डिटेल्स) पर क्लिक करें और नॉमिनी डिटेल्स में जाकर पूरी जानकारी भरें. इसमें आप एक से ज्यादा नॉमिनी भी बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- RBI को भरोसा! अंतरराष्ट्रीय कीमतों में उछाल के बावजूद 6% से ज्‍यादा नहीं होगी महंगाई, बेहतर स्थिति में अर्थव्‍यवस्‍था

इसके बाद save EPF nomination पर क्लिक करें. OTP (one time password) के लिए ई-साइन पर क्लिक करें. खाताधारक के उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जो आधार से लिंक होगा. ओटीपी को सबमिट करते ही ई-नॉमिनेशन रजिस्टर्ड हो जाएगा.

Tags: Employees’ Provident Fund (EPF), EPF, Epf passbook, Epfo, EPFO account

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर