Home /News /business /

एक SMS ने पागल बना दिया! कुछ ही पलों में खो दिए 3 लाख रुपये

एक SMS ने पागल बना दिया! कुछ ही पलों में खो दिए 3 लाख रुपये

मुंबई में एक लड़के को पार्ट टाइम जॉब के बहाने ठग लिया गया.

मुंबई में एक लड़के को पार्ट टाइम जॉब के बहाने ठग लिया गया.

यदि आपके पास किसी ई-कॉमर्स कंपनी में जॉब का ऑफर आए तो सावधान हो जाना, क्योंकि ये फ्रॉड भी हो सकता है. एक केस में एक लड़के ने 3 लाख रुपये गंवा दिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. यदि आपके पास किसी ई-कॉमर्स कंपनी में जॉब का ऑफर आए तो सावधान हो जाना, क्योंकि ये फ्रॉड भी हो सकता है. इसी तरह के एक फ्रॉड में मुंबई के वडाला निवासी एक लड़के को 3 लाख रुपये से ज्यादा की चपत लगी है. लड़के ने पुलिस को शिकायत दे दी है और पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है. ये घटना किसी भी लड़के या लड़की के साथ हो सकती है, तो आपको विशेष तौर पर अलर्ट रहने की जरूरत है.

    एक SMS से शुरू हुई कहानी

    वडाला के सीजीएस कॉलोनी में रहने वाले एक 26 वर्षीय लड़के पारस (काल्पनिक नाम) के पास एक एसएमएस (SMS) आया. इस मैसेज में लिखा था कि आप एक नामी कंपनी के साथ पार्ट-टाइम जॉब करके प्रतिदिन लगभग 8 हजार रुपये की इनकम कर सकते हैं. 8000 रुपये रोज का मतलब है महीने का लगभग दो-ढाई लाख रुपये. भला किसका मन नहीं ललचाएगा?

    पारस को लगा कि ये एक अच्छी ऑपरचुनिटी है, जिसे मिस नहीं करना चाहिए. उसी मैसेज के नीचे एक वाट्सऐप (WhatsApp) लिंक दिया गया था. पारस ने उस लिंक पर क्लिक किया. वह लिंक पारस को वाट्सऐप के एक नंबर पर ले गया. ये नंबर एक लड़की का था, जिसने खुद का नाम मरस्या बताया.

    ये भी पढ़ें – पोलैंड में नौकरी करेंगे क्या? हसीन सपने दिखाए और प्रोफेशनल तरीके से लूटा

    जॉब प्रोफाइल और रजिस्ट्रेशन पेज

    उस लड़की ने पारस को जॉब के बारे में जानकारी दी और कहा- “मैं आपको एक रजिस्ट्रेशन लिंक भेज रही हूं. उस लिंक पर जाकर आप अपने आप को रजिस्टर कर लें.” पारस ने वैसा ही किया. पारस ने जैसे ही लिंक पर अपनी डिटेल शेयर की, उसके पास कुछ और लोगों ने फोन करना शुरू कर दिया. उन लोगों ने कहा कि वे ई-कॉमर्स कंपनी से बोल रहे हैं. उन्होंने पारस को बातों में ऐसा उलझाया कि पारस को अपनी जॉब के पक्का होने पर यकीन हो गया.

    ये भी पढ़ें – ITC की डीलरशिप के नाम पर भयंकर फ्रॉड! 

    पारस को यकीन दिलाने के बाद उन लोगों ने पारस से पैसा निकलवाने का पासा फेंका. उन्होंने कहा कि अभी के लिए कुछ पैसे जमा करने के बाद बड़ा बोनस मिलेगा. धीरे-धीरे करके पारस ने 3 लाख 4 हजार रुपये अलग-अलग अकाउंट्स में ट्रांसफर कर दिए. जब कोई बोनस नहीं मिला और ठगों ने और पैसा मांगा तो पारस को समझ में आया कि उनके साथ फ्रॉड हुआ है.

    कैसे बचें इस तरह के फ्रॉड से

    यदि आप News18Hindi की सीरीज़ को फॉलो कर रहे हैं तो निश्चित तौर पर आप जानते होंगे कि इस तरह के फ्रॉड से कैसे बचा जाए. आप पूरी सीरीज यहां पढ़ सकते हैं – Link. फिर भी आपको बता दें कि किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए-
    1. अपने कार्ड्स (क्रेडिट या डेबिट) की जानकारी किसी दूसरे को न दें.
    2. किसी के कहने पर अपने फोन में कोई ऐप इंस्टॉल न करें.
    3. यदि कोई व्यक्ति लिंक शेयर करे तो उसे कभी न खोलें.
    4. पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉब लगवाने के लिए कोई पैसा मांगे तो न दें, क्योंकि ये 100 प्रतिशत फ्रॉड ही होगा.

    Tags: Cyber Fraud, Online fraud, Savdhan Digital

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर