लाइव टीवी

32 हजार करोड़ की संपत्ति के साथ ये हैं देश के रियल एस्टेट सेक्टर के सबसे अमीर एंटरप्रन्योर!

भाषा
Updated: December 9, 2019, 2:15 PM IST
32 हजार करोड़ की संपत्ति के साथ ये हैं देश के रियल एस्टेट सेक्टर के सबसे अमीर एंटरप्रन्योर!
लोढ़ा देश के रियल एस्टेट क्षेत्र के सबसे अमीर उद्यमी

हुरुन रिपोर्ट और ग्रोही इंडिया (Hurun Report and GROHE India) ने सोमवार को ‘ग्रोही हुरुन इंडिया रियल एस्टेट रिच लिस्ट 2019’ का तीसरा संस्करण जारी किया. इस रिपोर्ट में देश के रियल एस्टेट क्षेत्र के अमीरों के बारे में जानकारी दी गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. लोढ़ा डेवलपर्स (Lodha Developers) के एमपी लोढ़ा और उनके परिवार को देश के रियल एस्टेट क्षेत्र का सबसे अमीर उद्यमी आंका गया है. उनकी कुल संपत्तियां 31,960 करोड़ रुपये हैं. इस सूची में डीएलएफ (DLF) के राजीव सिंह दूसरे और एम्बैसी ग्रुप (Embassy group) के संस्थापक जितेंद्र विरवानी तीसरे स्थान पर हैं. हुरुन रिपोर्ट और ग्रोही इंडिया (Hurun Report and GROHE India) ने सोमवार को ‘ग्रोही हुरुन इंडिया रियल एस्टेट रिच लिस्ट 2019’ का तीसरा संस्करण जारी किया. इस रिपोर्ट में देश के रियल एस्टेट क्षेत्र के अमीरों के बारे में जानकारी दी गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि 31,960 करोड़ रुपये की संपदा के साथ मंगल प्रभात लोढ़ा और मैक्रोटेक डेवलपर्स का परिवार (पुराना नाम लोढ़ा डेवलपर्स) सूची में पहले स्थान पर हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि लोढ़ा परिवार की संपदा 2019 में 18 प्रतिशत बढ़ी है. सूची में शामिल 99 अन्य भारतीयों की कुल संपदा का 12 प्रतिशत लोढ़ा परिवार के पास है.

इस सूची में डीएलएफ के राजीव सिंह 25,080 करोड़ रुपये की संपदा के साथ दूसरे स्थान पर हैं. 2019 में उनकी संपत्तियां 42 प्रतिशत बढ़ीं. पिछले साल वह इस सूची में तीसरे स्थान पर थे. एम्बैसी प्रॉपर्टी डेवलपमेंट्स के जितेंद्र विरवानी 24,750 करोड़ रुपये की संपदा के साथ तीसरे स्थान पर हैं. यह सूची इन उद्यमियों की 30 सितंबर, 2019 तक संपत्तियों के आधार पर तैयार की गई है.

ये भी पढ़ें: 500 और 2,000 रुपये के कटे-फटे नोट बदलने पर कितने मिलेंगे पैसे, जानें यहां सबकुछ

रियल एस्टेट क्षेत्र के अमीर उद्यमियों की सूची में हीरानंदानी कम्युनिटीज ग्रुप के निरंजन हीरानंदानी 17,030 करोड़ रुपये की संपदा के साथ चौथे, के रहेजा के चंद्रू रहेजा एवं परिवार 15,480 करोड़ रुपये के साथ पांचवें, ओबेरॉय रियल्टी के विकास ओबेरॉय 13,910 करोड़ रुपये की संपत्तियों के साथ छठे और बागमाने डेवलपर्स के राजा बागमाने 9,960 करोड़ रुपये की संपदा के साथ 7वें स्थान पर हैं.

हाउस ऑफ हीरानंदानी, सिंगापुर के सुरेंद्र हीरानंदानी 9,720 करोड़ रुपये की संपत्तियों के साथ 8वें, मुंबई के रनवाल डेवलपर्स के सुभाष रनवाल और परिवार 7,100 करोड़ रुपये की संपदा के साथ 9वें और पीरामल रियल्टी के अजय पीरामल एवं परिवार 6,560 करोड़ रुपये की संपदा के साथ 10वें स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा! अब इतनी कम होगी आपके होम, ऑटो लोन की EMIरिपोर्ट में कहा गया है कि रीयल एस्टेट क्षेत्र के दस सबसे अमीर उद्यमियों में से छह मुंबई के हैं. सौ सबसे अधिक अमीरों में से 37 मुंबई के हैं. इस सूची में दिल्ली और बेंगलुरु के 19-19 उद्यमियों के नाम हैं.

ये भी पढ़ें: 
खुशखबरी! जल्द बढ़ जाएगी आपकी सैलरी, सरकार करने वाली EPFO के नियमों में कई बड़े बदलाव
Railway बंद कर रहा है ये खास सर्विस, अब स्टेशनों पर नहीं मिलेगा 2 रुपये में पानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 2:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर