मनोहारी गोल्ड स्पेशलिटी टी: 75,000 रुपये में मिलेगी एक किलो चाय, जानिए इसके बारे में सबकुछ

मनोहारी गोल्ड स्पेशियल्टी टी
मनोहारी गोल्ड स्पेशियल्टी टी

असम में नीलामी के दौरान एक चाय को 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बेचा गया है. इस चाय को मनोहारी गोल्ड स्पेशलिटी टी (Manohari Gold Speciality Tea) बोला जाता है.

  • Share this:
गुवाहाटी. गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर (GTAC) ने गुरुवार को मनोहारी गोल्ड स्पेशलिटी चाय (Manohari Gold Speciality Tea) को 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बेचा है. आधिकारियों ने बताया कि प्रति किलो इस स्पेशलिटी चाय की यह कीमत इस साल की सबसे अधिक है. एक साल के गैप के बाद जीटीएसी ने इस चाय को 75,000 रुपये से ज्यादा की कीमत में बेचा है. गुवाहाटी टी ऑक्शन बायर्स एसोसिएशन (GTABA) के सचिव दिनेश बिहानी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को इस बारे में जानकारी दी है.

बिहानी ने बताया कि इस चाय को विष्णु टी कंपनी ने खरीदा है. अब यह कंपनी इस चाय को अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए बिक्री करेगी. दिनेश बिहानी ने कहा, 'कोरोना वायरस महामारी के बीच यह एक अहम उपलब्धि है. मनोहारी टी स्टेट ने इस चाय के उत्पादन के लिए खास प्रबंध किया था.'

यह भी पढ़ें: अमेजन-गूगल जैसी विदेशी कंपनियों के शेयरों में पैसा लगाना हुआ आसान, जानिए कैसे



पिछले साल 50 हजार रुपये में बिकी थी यह चाय
पिछले साल इस चाय को 50,000 रुपये प्रति किलो में बेचा गया था. असम की स्पेशलिटी चाय पूरी दुनियाभर में अपने खास स्वाद के लिए मशहूर है. इस चाय की स्वाद, सुगंध और कलर बेहद मनमोहक होती है.

पिछले साल 75 हजार रुपये में बिकी थी यह चाय
पिछले साल 13 अगस्त को असम की एक और स्पेशल चाय को 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम में बेचा गया था. यह चाय डिकोम टी एस्टेट (Dikom Tea Estate) ने बेची थी. इस चाय को गोल्डेन बटरफ्लाई टी (Golden Butterfly Tea) बोला जाता है. इस चाय को यह नाम इसलिए दिया गया क्योंकि इस बनाने के लिए चाय की पत्ती के लिए गोल्डेन टिप का इस्तेमाल किया जाता है. यह बेहद मुलायम होता है.

यह भी पढ़ें:  जूट उत्पादन करने वाले किसानों के लिए बड़ा ऐलान, आज कैबिनेट बैठक में सरकार ने लिया ये फैसला

पिछले साल गुवाहाटी टी ऑक्शन में चाय की बिक्री को लेकर दो नये रिकॉर्ड बने थे. बिहानी ने बताया Orthodox Golden Tip Tea की कीमत 75,501 रुपये प्रति किलेाग्राम मिली थी. इसके अलावा, मनोहारी गोल्ड की कीमत 50,000 रुपये प्रति किलोग्राम मिली थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज