लाइव टीवी

बड़ी खबर- चेन्नई में बंद पड़ा Nokia का प्लांट मार्च 2020 से होगा शुरू! मिलेंगी हजारों नौकरियों

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 1:05 PM IST
बड़ी खबर- चेन्नई में बंद पड़ा Nokia का प्लांट मार्च 2020 से होगा शुरू! मिलेंगी हजारों नौकरियों
बंद पड़े नोकिया एसईजेड में शुरू होगा उत्पाद

इंडस्ट्री एक्सक्यूटिव्स के मुताबिक, 212 एकड़ में फैले Nokia के कलस्टर से उत्पादन अगले साल मार्च 2020 में शुरू होने का अनुमान है. ऐसे में फिर से हजारों नौकिरियों के मौके बनेंगे

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 1:05 PM IST
  • Share this:
चेन्नई. चेन्नई के निकट नोकिया टेलीकॉम स्पेशल इकोनॉमिक जोन (Nokia Telecom SEZ) में अगले साल से दोबारा उत्पादन शुरू हो जाएगा. इंडस्ट्री एक्सक्यूटिव्स के मुताबिक, 212 एकड़ में फैले इस कलस्टर में उत्पादन बंद और अगले साल मार्च 2020 में यहां उत्पादन शुरू होने का अनुमान है. इकोनॉमिक्स टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, तमिलनाडु सरकार के अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार का फायदा हमें मिला है. राज्य में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग के लिए काफी सुविधाएं और सेटअप मौजूद है.

सैलकॉम्प ने नोकिया एसईजेड का अधिग्रहण- वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, नोकिया फैक्ट्री को खरीदने के लिए फ्लेक्सट्रॉनिक्स और अन्य कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई थी, लेकिन सैलकॉम्प (Salcomp) ने नोकिया की बंद पड़ी फैक्ट्री को खरीदा है. सेलकॉम्प अगले पांच वर्षो में 2000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. यहां चार्जर के साथ साथ बाकी उपकरणों का निर्माण भी होगा.

ये भी पढ़ें: बच्चे के नाम पर SBI में खोलें ये खास सेविंग अकाउंट, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

टैक्स विवाद की वजह से बंद हुआ था नोकिया प्लांट- नोकिया ने साल 2006 में चेन्नई के समीप श्रीपेरंबदूर में स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित किया था. लोकल अथॉरिटी के साथ 2500 करोड़ टैक्स विवाद की वजह से नवंबर 2014 में फैक्ट्री पर ताला लग गया.

पिछले हफ्ते, चीनी कंपनी लिंग्गी आईटेक (Lingyi iTech) द्वारा अधिग्रहित की गई फिनिश कंपनी सैलकॉम्प ने एसईजेड के अंदर 1 मिलियन वर्ग फुट की नोकिया फैक्ट्री को खरीदने के लिए एक सौदा किया था. सैलकॉम्प ने हाल ही में स्पेशल इकोनॉमिक जोन के अंदर लाइट-ऑन (Lite-on) मोबाइल फैक्ट्री की 3,00,000 वर्ग फुट की इकाई खरीदी थी.

ताइवानी कंपनी भी शुरू करेगी उत्पादन- ताइवान की फोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) भी एसईजेड में अपनी यूनिट में उत्पादन शुरू करने पर विचार कर रही है. फॉक्सकॉन ने हाल ही में नोकिया टेलीकॉम एसईजेड के बाहर 160 एकड़ प्लांट में आईफोन (iPhones) का उत्पादन शुरू किया है.

सैलकॉम्प इंडिया ने देश में अपनी तीन फैक्ट्रियों में एक साल में 150 मिलियन चार्जर्स बनाने की क्षमता जुटाई है. कंपनी ने पिछले दो वर्षों में 200 करोड़ रुपये का निवेश किया है.
Loading...

ये भी पढ़ें: ध्यान दें! घर बैठे अपनी गाड़ी पर लगवा सकते हैं फास्टैग, ये है पूरा प्रोसेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 12:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...