Home /News /business /

MapMyIndia IPO: आज खुलेगा आईपीओ, Apple Maps-ISRO को सेवा देती है कंपनी, जानिए पूरा बिजनेस

MapMyIndia IPO: आज खुलेगा आईपीओ, Apple Maps-ISRO को सेवा देती है कंपनी, जानिए पूरा बिजनेस

 डिजिटल मैपिंग कंपनी मैपमायइंडिया का आईपीओ आज  खुल के 13 दिसंबर को क्लोज होगा.

डिजिटल मैपिंग कंपनी मैपमायइंडिया का आईपीओ आज खुल के 13 दिसंबर को क्लोज होगा.

IPO Market में तेजी के बीच आज एक औरआईपीओ ओपन होगा. डिजिटल मैपिंग कंपनी मैपमायइंडिया का आईपीओ आज खुल के 13 दिसंबर को क्लोज होगा. 1040 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के लिए 1000-1033 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है.इश्यू के तहत कोई नया शेयर नहीं जारी होगा और यह पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल है. मैपमायइंडिया एक डिजिटल मैपिंग कंपनी है जिसके डेटा का इस्तेमाल भारत में एप्पल मैप्स (Apple Maps) में किया जाता है.

अधिक पढ़ें ...

    MapMyIndia IPO: डिजिटल मैपिंग कंपनी मैपमायइंडिया का आईपीओ आज गुरुवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा. 13 दिसंबर को यह आईपीओ क्लोज होगा. एंकर निवेशकों के लिए यह इश्यू 8 दिसंबर को ही खुल गया है. 1040 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के लिए 1000-1033 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है.

    इश्यू के तहत कोई नया शेयर नहीं जारी होगा और यह पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल है. मैपमायइंडिया एक डिजिटल मैपिंग कंपनी है जिसके डेटा का इस्तेमाल भारत में एप्पल मैप्स (Apple Maps) में किया जाता है. इसके डेटा का इस्तेमाल इसरो, वित्त मंत्रालय और फेसबुक भी करती है.

    MapMyIndia IPO से जुड़ी डिटेल्स

    • मैपमायइंडिया का 1039.61 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 9 दिसंबर से 13 दिसंबर तक खुला रहेगा.
    • यह इश्यू पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल का है और कंपनी के वर्तमान शेयरधारक और प्रमोटर 1,00,63,945 इक्विटी शेयरों की बिक्री करेंगे.
    • ओएफएस के तहत रश्मि वर्मा 42.51 लाख, क्वॉलकॉम एशिया पैसेफिक 27.01 लाख, जेनरिन 13.7 लाख शेयरों की बिक्री करेंगे. अभी रश्मि वर्मा की कंपनी में 35.88 फीसदी की हिस्सेदारी है.
    • इश्यू के लिए 1000-1033 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है.
    • लॉट साइज 14 शेयरों का है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से निवेशकों को कम से कम 14462 रुपये का निवेश करना होगा.
    • प्रति शेयर की फेस वैल्यू 2 रुपये है.
    • इश्यू का 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIB), 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स/हाई नेटवर्थ इंवेस्टर्स और 35 फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है.
      इश्यू का रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम इंडिया है.

    यह भी पढ़ें- Tega Industries IPO: शेयरों का अलॉटमेंट स्टेटस ऐसे चेक करें, जानिए क्या चल रहा ग्रे मार्केट भाव

    कंपनी के बारे में डिटेल्स

    • मैपमायइंडिया डिजिटल मैप, जियोस्पैटियल सॉफ्टवेयर और लोकेशन पर आधारित आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) तकनीक मुहैया कराती है.
    • मैपमायइंडिया को सीई इंफो सिस्टम्स के नाम से भी जानते हैं और इसमें वैश्विक स्तर की वायरलेस तकनीकी कंपनी क्वॉलकॉम और जापान की डिजिटल मैपिंग कंपनी जेनरिन की भी हिस्सेदारी है.
    • इस कंपनी के ग्राहकों में फोनपे, फ्लिपकार्ट, यूलु, एचडीएफसी बैंक, एयरटेल, हुंडई, एमजी मोटर, एविस, सेफएक्सप्रेस और गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क शामिल हैं.
    • एप्पल के प्रोडक्ट्स में भी मैपमायइंडिया के डेटा का इस्तेमाल होता है. इसके डेटा के जरिए एप्पल यूजर्स पेटीएम, फोनपे, ई-कॉमर्स फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म इत्यादि की सेवाओं के लिए भुगतान करते हैं.
    • इसका इस्तेमाल एसबीआई ब्रांच लोकेटर या प्रसार भारती डीटीएच डीलर लोकेटर जैसे स्टोर लोकेटर के तौर पर भी होता है.
    • इसके डिजिटल मैप में देश की 62.9 किमी लंबी सड़कों को देखा जा सकता है जो देश के 98.50 फीसदी रोड नेटवर्क को कवर करता है. इसके जरिए एटीएम, शॉपिंग मॉल, एटीएम, रेस्तरां, पुलिस स्टेशन, ईवी चार्जिंग स्टेशंस इत्यादि की जानकारी हासिल की जा सकती है.
    • कंपनी के वित्तीय स्थिति की बात करें तो इसका शुद्ध मुनाफा बढ़ा है. वित्त वर्ष 2019 में इसे 33.57 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा (प्रॉफिट आफ्टर टैक्स) हुआ था. अगले वित्त वर्ष 2020 में इसका मुनाफा कुछ कम हुआ और इसे महज 23.19 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ लेकिन अगले ही वित्त वर्ष 2021 में इसका शुद्ध मुनाफा बढ़कर 59.43 करोड़ रुपये हो गया.

    Tags: IPO, Share allotment, Share market, Stock market, Stock market today, Stock tips

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर