Home /News /business /

Market Closing: बाजार में Bulls की वापसी, सेंसेक्स 800 अंकों से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद

Market Closing: बाजार में Bulls की वापसी, सेंसेक्स 800 अंकों से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद

 रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक इस सप्ताह होने वाली है.

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक इस सप्ताह होने वाली है.

आज मार्केट में जोरदार तेजी देखने को मिली. सेंसेक्स 886.51 अंकों की बढ़त के साथ 57,633.65 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 264.45 अंकों की तेजी के साथ 17,176.70 पर क्लोज हुआ. बैंक निफ्टी में भी 882 अंकों की तेजी देखने को मिली. BSE के सभी सेक्टर इंडेक्स में खरीदारी देखने को मिली. मेटल, बैंक, रियल्टी, ऑटो शेयरों में सबसे ज्यादा खरीदारी रही. निफ्टी के 50 में से 45 शेयरों में खरीदारी दिख रही है.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. भारतीय शेयर बाजार के लिए आज मंगलवार दिन मंगलमय रहा. बाजार में Bulls ने एक बार फिर वापसी की है. आज मार्केट में जोरदार तेजी देखने को मिली. सेंसेक्स 886.51 अंकों की बढ़त के साथ 57,633.65 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 264.45 अंकों की तेजी के साथ 17,176.70 पर क्लोज हुआ. बैंक निफ्टी में भी 882 अंकों की तेजी देखने को मिली.

    BSE के सभी सेक्टर इंडेक्स में खरीदारी देखने को मिली. मेटल, बैंक, रियल्टी, ऑटो शेयरों में सबसे ज्यादा खरीदारी रही. निफ्टी के 50 में से 45 शेयरों में खरीदारी दिख रही है. सेंसेक्स के 30 में 28 शेयरों में खरीदारी हुई. निफ्टी बैंक के सभी 12 शेयरों में खरीदारी हुई है.

    बैंक, मेटल और फाइनेशियल शेयर में तेजी 
    निफ्टी ने एक बार फिर 17,100 का लेवल पार कर लिया है. निफ्टी ने आज इंट्रा डे में 17,171.60 का हाई लगाया. इसी तरह सेंसेक्स ने भी आज इंट्रा डे में 57,642.24 का हाई लगाया. सेंसेक्स निफ्टी आज दोनों ही 1.5 फीसदी से ज्यादा की बढ़त दिखा रहे थे. आज बैंक, मेटल और फाइनेशियल शेयर सबसे ज्यादा जोश में नजर आ रहे हैं.

    क्यों लौटी में बाजार में तेजी 

    कोरोना वायरस के नए वेरिएंट का डर घटा
    कोविड-19 के ओमीक्रोन स्ट्रेन के शुरुआती स्टडी से यह बात सामने आई है कि यह वायरस फैलता तो बहुत तेजी से है, लेकिन इसका प्रभाव डेल्टा वेरिएंट की तुलना में काफी हल्का है. व्हाइट हाउस के चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉ एंथनी फूची (Anthony Fauci) ने भी कहा है कि इस वायरस से जुड़े शुरुआती आंकड़े काफी उत्साह जनक रहे हैं. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि इस वायरस को पूरी तरह से समझने के लिए और आंकड़ों की जरूरत है. इन खबरों के चलते कोरोना वेरिएंट का डर थोड़ा कम हुआ है. जिसका बाजार पर सकारात्मक असर देखने को मिला है.

    यह भी पढ़ें- MapmyIndia IPO: कंपनी ने आईपीओ का price band तय किया, 9 दिसंबर को खुलेगा यह इश्यू, जानिए डिटेल

    अमेरिकी बाजारों में जोरदार बढ़त
    तमाम पॉजिटिव खबरों के बीच सोमवार को अमेरिकी बाजारों में जोरदार बढ़त देखने को मिली थी. जिसका असर एशियाई बाजारों में भी देखने को मिला है. जिसके चलते Hang Seng 1.8 फीसदी, Kospi 0.6 फीसदी और निक्केई 2 फीसदी भागा है. हॉन्गकॉन्ग बेंचमार्क इंडेक्स पर Tencent करीब 3 फीसदी भागा है. जबकि अलीबाबा करीब 10 फीसदी भागा है.

    खरीदारी का सेंटिमेंट
    दो दिन की भारी गिरावट के बाद बाजार में आज गिरावट पर खरीद की रणनीति पर काम होता दिख रहा है. अच्छे शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है. इस वजह से आज सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में है. निफ्टी बैंक 2.4 फीसदी बढ़त दिखा रहा है. वहीं निफ्टी मेटल में 2.5 फीसदी की बढ़त आई है. यहां तक फर्मा इंडेक्स भी आज की शुरुआती गिरावट के बाद बढ़त हासिल करने में कामयाब रहा है. वोलैटिलिटी इंडेक्स इंडिया विक्स भी करीब 60 फीसदी घटकर 18.6 पर नजर आ रहा है.

    RBI मॉनेट्री पॉलिसी 
    बाजार की नजर RBI मॉनेट्री पॉलिसी पर है. इसमें कोई बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं है. रायटर्स की तरफ से कराए गए सर्वे से यह निकलकर आया है कि RBI रेपो रेट को 4 फीसदी पर ही बनाए रखेगा. हाल में आए आंकड़ों से इस बात के संकेत हैं कि देश की इकोनॉमी जोरदार रिकवरी के मूड में हैं. हाई फ्रिक्वेंसी इंडीकेटर से संबंधित 22 आंकड़ों में से 19 आंकड़े फुल रिकवरी का संकेत दे रहे हैं. ये 19 आंकड़े सितंबर, अक्टूबर और नवंबर तीनों महीनों में कोरोना पूर्व की स्थिति से बेहतर रहे हैं. इसके अलावा ई-वे बिल, मर्केंडाइज एक्सपोर्ट, कोयले का उत्पादन और माल भाड़े से संबंधित आंकड़े भी इकोनॉमी में रिकवरी के संकेत दे रहे हैं. जिसका असर बाजार पर दिख रहा है.

    Tags: BSE Sensex, NSE, Share market, Stock market today, Stock Markets, Stock return, Stock tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर