• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Market update: उतार-चढ़ाव के बीच बाजार लाल निशान में बंद, आईटी शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट

Market update: उतार-चढ़ाव के बीच बाजार लाल निशान में बंद, आईटी शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट

 share market

share market

आज मंगलवार को बाजार में दिन भर उतार-चढ़ाव हावी रहा. सुबह हरे निशान में खुले बाजार शाम को लाल निशान में बंद हुए. सेंसेक्स 410.28 अंकों की गिरावट के साथ 59667.60 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 106.50 अंकों की गिरावट के साथ 17,748.60 पर क्लोज हुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    आज मंगलवार को बाजार में दिन भर उतार-चढ़ाव हावी रहा. सुबह हरे निशान में खुले बाजार शाम को लाल निशान में बंद हुए. सेंसेक्स 410.28 अंकों की गिरावट के साथ 59667.60 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 106.50 अंकों की गिरावट के साथ 17,748.60 पर क्लोज हुआ.

    आज बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई थी लेकिन कारोबारी दिन के दौरान बाजार में मुनाफावसूली हावी हुई. आज के कारोबार में छोटे-मझोले शेयरों में भी दबाव के साथ कारोबार देखने को मिला. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.71 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.62 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ.

    बाजार में गिरावट की क्या है वजह

    शेयर बाजार के एक जानकार ने बताया, अमेरिकी 10-ईयर बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी हुई है, जो भारत जैसे उभरते बाजार के लिए अच्छी खबर नहीं है. खासतौर से अगर यह ट्रेंड आगे भी जारी रहता हुए दिखे. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड भी मंगलवार को करीब 1 पर्सेंट बढ़कर 80 डॉलर पर पहुंच गया, जिसका भारतीय परिदृश्य में नकारात्मक असर पड़ेगा.

    यह भी पढ़ें- ड्रोन व डिफेंस सेक्टर के इस स्टॉक ने एक महीने में 159 फीसदी का रिटर्न दिया, क्या आपके पास भी है शेयर

    आईटी में मुनाफावसूली 
    उन्होंने कहा, आईटी शेयरों ने इस साल करीब 82 पर्सेंट का रिटर्न दिया है. ऐसे में इस सेगमेंट में प्रॉफिट बुकिंग देखी जा रही है. इसके अलावा निवेशक चीनी रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रैंड से जुड़े घटनाक्रम पर भी बारीकी से नजर रखे हुए हैं. निवेशकों को आशंका है कि चीन में एनर्जी संकट से उसकी ग्रोथ प्रभावित हो सकती है, जिसका असर दुनिया भर के शेयर बाजारों पर पड़ सकता है. गोल्डमैन सैक्स ने हाल ही में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन का ग्रोथ अनुमान घटाया है.

    प्रॉफिट बुकिंग  
    हालांकि शेयर बाजार के कुछ जानकार भारतीय शेयर बाजार में गिरावट को अच्छे संकेत के तौर पर भी देख रहे हैं. एक एक्सपर्ट ने कहा कि भारतीय शेयर बाजार में दूसरे इमर्जिंग मार्केट के मुकाबले पिछले कुछ समय में काफी तेजी देखी गई है. ऐसे में इनमें थोड़ा प्रॉफिट बुकिंग होना जरूरी बन जाता है. फेस्टिव सीजन शुरू होने वाले है. ऐसे में मार्केट में वोलैटिलिटी बनी रहेगी. सुबह के कारोबार के दौरान निफ्टी वोलैटिलिटी इंडेक्स आज 2.7 पर्सेंट की बढ़त के साथ ट्रेड कर रहा था.

    इनसाइडर ट्रेडिंग मामले में 5 लोगों पर लगा बैन,Zee Entertainment के शेयरों पर दबाव
    Zee Entertainment इनसाइडर ट्रेडिंग के मामले में 5 लोगों पर सेबी के बैन की पुष्टि के बाद आज सुबह के कारोबार में इस शेयर में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली. सेबी ने इस मामले में जारी अपने आदेश में कहा है कि इस इनसाइडर ट्रेडिंग मामले में बीजल शाह (Bijal Shah) गोपाल रितोलिया (Gopal Ritolia), जतिन चावला (Jatin Chawla), गोमती देवी रितोलिया (Gomti Devi Ritolia) और Daljit Chawla पर सिक्योरिटी बाजार में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष किसी भी रूप में कारोबार करने से अगले आदेश तक प्रतिबंध जारी रहेगा. सेबी मामले की अगली सुनवाई में इन पांचो लोगों का पक्ष सुनने के बाद सेबी अगला फैसला लेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज