Market update: बढ़त के साथ खुले बाजार, Nifty 15800 के पार, एशियाई बाजारों में भी मजबूती

Share Market

मुंबई. शेयर बाजार बुधवार को बढ़त के साथ खुले. एनएसई निफ्टी 90 पॉइंट ऊपर 15,862 पर खुला। बीएसई सेंसेक्स की भी शुरुआत स्ट्रॉन्ग रही। यह 324 पॉइंट की मजबूती के साथ 52,912 पर खुला।

  • Share this:
    मुंबई. शेयर बाजार बुधवार को बढ़त के साथ खुले. एनएसई निफ्टी 90 पॉइंट ऊपर 15,862 पर खुला। बीएसई सेंसेक्स की भी शुरुआत स्ट्रॉन्ग रही। यह 324 पॉइंट की मजबूती के साथ 52,912 पर खुला।

    बाजार को मेटल शेयरों में खरीदारी का सपोर्ट मिल रहा है। निफ्टी के मेटल इंडेक्स में लगभग एक पर्सेंट का उछाल है। IT और ऑटो इंडेक्स में लगभग आधा पर्सेंट की तेजी है। एनर्जी को छोड़कर निफ्टी के सभी सेक्टर इंडेक्स में मजबूती है।

    एशियाई शेयर बाजारों में चौतरफा खरीदारी हो रही है। अमेरिकी शेयर बाजार कल मजबूती के साथ बंद हुए थे। इन दोनों घटनाओं का असर भारतीय शेयर बाजारों पर भी पड़ा है।

    मंगलवार को बाजार मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। सेंसेक्स 14 पॉइंट (0.03%) की मजबूती के साथ 52,588 पर रहा। निफ्टी 26 पॉइंट यानी 0.17% की मजबूती के साथ 15,773 पर रहा। कारोबार के दौरान निफ्टी रिकॉर्ड हाई के करीब 15,895 पर गया था।

    यह भी पढ़ें-  Bank privatisation: इस बैंक में सरकार 26% हिस्सेदारी बेचेगी, बैंक का मैनेजमेंट प्राइवेट हाथों में चला जाएगा

    एशियाई बाजारों में मजबूती

    एशिया के अहम शेयर बाजारों में मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। कल 3.09% के उछाल के साथ बंद हुए जापान जापान के निक्केई इंडेक्स में 0.01% की मामूली बढ़ोतरी है। हांगकांग के हैंगसेंग में लगभग डेढ़ पर्सेंट की तेजी है। चीन का शंघाई कंपोजिट और कोरिया का कोस्पी लगभग आधा पर्सेंट ऊपर है। ऑस्ट्रेलिया के ऑल ऑर्डिनरी में लगभग 0.30% की गिरावट है।

    FII और DII डेटा

    NSE पर मौजूद प्रोविजनल डेटा के मुताबिक, शुक्रवार 22 जून को विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने शुद्ध रूप से 1,027 करोड़ रुपए के शेयर बेचे थे। यानी उन्होंने जितने रुपए के शेयर खरीदे थे, उससे इतने ज्यादा रुपए के शेयर बेचे थे। घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने शुद्ध रूप से 302 करोड़ रुपए के शेयरों की खरीदारी की थी।

    US, एशिया, SGX NIFTY  से संकेत अच्छे

    ग्लोबल संकेत अच्छे नजर आ रहे है। एशिया की मजबूत शुरुआत हुई है। SGX NIFTY में चौथाई परसेंट की तेजी देखने को मिली है। कल अमेरिका में NASDAQ रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ था। आज DOW FUTURES में 45 प्वांइट का उछाल देखने को मिला है।

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.